चीन के लिए 2024 में आसान नहीं डगर, महत्वाकांक्षी ग्रोथ लक्ष्य हासिल करने होगा मुश्किल

Edited By Tanuja,Updated: 16 Mar, 2024 05:49 PM

china may be facing too many economic obstacles for 2024

चीनी नेता जो देश की अपस्फीति की समाप्ति की भविष्यवाणी कर रहे थे, उन्हें इस सप्ताह आधिकारिक आंकड़ों से खुशी हुई होगी, जिसमें दिखाया गया है कि...

बीजिंगः चीनी नेता जो देश की अपस्फीति की समाप्ति की भविष्यवाणी कर रहे थे, उन्हें इस सप्ताह आधिकारिक आंकड़ों से खुशी हुई होगी, जिसमें दिखाया गया है कि उपभोक्ता कीमतें छह महीने में पहली बार बढ़ी हैं। यह खबर तब आई जब सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने बीजिंग में अपनी वार्षिक सभा में यह घोषणा की कि 2024 में अर्थव्यवस्था "लगभग 5%" की वृद्धि हासिल करेगी। हालाँकि, अपने भाषण में, प्रीमियर ली कियांग ने कर्तव्यनिष्ठ प्रतिनिधियों को चेतावनी दी कि उन्हें "सबसे बुरी स्थिति से नज़र नहीं हटानी चाहिए" और  परिदृश्यों और सभी जोखिमों और चुनौतियों के लिए अच्छी तरह से तैयार रहना चाहिए।

 

 पारंपरिक अर्थशास्त्र विकास के इस स्तर को हासिल करने का सुझाव देता है, जबकि मुद्रास्फीति को 3% तक बढ़ाने सहित अन्य लक्ष्यों को हासिल करना भी आसान नहीं होगा। 2023 में देश की रिपोर्ट की गई 5.2% जीडीपी विस्तार गति अन्य बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में प्रभावशाली दिखती है, लेकिन यह 2019 के दशक में 7.3% की औसत दर या उससे पहले के दशक में 10.5% की तेजी की तुलना में कम है। सप्ताह भर चली बैठक में ली या अन्य नेताओं की ओर से इस बारे में कोई संकेत नहीं मिला कि 2024 में समान विकास दर कैसे हासिल की जा सकती है।

 

वास्तव में, इस वर्ष बजट घाटा पिछले साल के 3.8% से घटकर सकल घरेलू उत्पाद के 3% तक कम होने का अनुमान लगाया गया था। एक संकुचन जो विकास पर ब्रेक का काम करेगा।  आधिकारिक रक्षा खर्च में 7.2% की वृद्धि निर्धारित की गई है, यह दर 2023 से अपरिवर्तित है। जिस हद तक यह वास्तविक सैन्य परिव्यय को दर्शाता है, यह बजट लाइन आइटम अतिरिक्त विकास प्रोत्साहन भी नहीं होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!