चीन की हुवावेई को लेकर ट्रंप की ओर नरम रुख अपनाने का संकेत

Edited By Pardeep,Updated: 29 Jun, 2019 11:22 PM

china s sign of adoption of soft attitude toward huawei

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी कंपनियां चीन की दूरसंचार कंपनी हुवावेई को कलपुर्जे, उपकरण बेच सकतीं हैं। इससे अमेरिका-चीन के व्यापार युद्ध के बीच एक अहम मुद्दे पर नरम रुख के संकेत मिलते हैं। चीन के राष्ट्रपति शी...

ओसाकाः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी कंपनियां चीन की दूरसंचार कंपनी हुवावेई को कलपुर्जे, उपकरण बेच सकतीं हैं। इससे अमेरिका-चीन के व्यापार युद्ध के बीच एक अहम मुद्दे पर नरम रुख के संकेत मिलते हैं।
PunjabKesari
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ व्यापार शुल्क मुद्दे पर हुई बैठक के कुछ ही देर बाद ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अमेरिकी कंपनियां अपने उपकरण हुवावेई को बेच सकती हैं।'' उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने चीन की दूरसंचार कंपनी हुवावेई को राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर कारोबार करने से रोक दिया था। कंपनी को अमेरिकी प्रौद्योगिकी और अमेरिकी बाजार में कारोबार से रोक दिया गया था।
PunjabKesari
बहरहाल, ओसाका में ट्रंप ने कहा, ‘‘हम उपकरणों, कलपुर्जों की बात कर रहे हैं जहां कि इसमें कोई बड़ी राष्ट्रीय सुरक्षा की समस्या नहीं है।'' हालांकि, यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि ट्रंप की ताजा टिप्पणी से हुवावेई के प्रति उनके रुख में कोई बड़ा बदलाव आया है।
PunjabKesari
अमेरिका की आशंका है कि हुवावेई द्वारा तैयार प्रणाली का चीन की सरकार उसकी जासूसी में इस्तेमाल कर सकती है। हुवावेई दूरसंचार नेटवर्क उपकरण के क्षेत्र में दुनिया की अग्रणी कंपनी है। वह दुनिया की दूसरी बड़ी स्मार्टफोन आपूर्तिकर्ता कंपनी भी है। ट्रंप जी20 समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिये जापान के ओसाका पहुंचे थे।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!