जेनरेटिव AI में अमेरिकी समकक्षों से पिछड़ रही चीनी कंपनियां

Edited By Tanuja,Updated: 21 Apr, 2024 01:43 PM

china s tech sector faces stagnation as govt policies tighten grip

टीएच कैपिटल की प्रबंध निदेशक और "यूएस-चाइना टेक वॉर: व्हाट चाइनीज टेक हिस्ट्री रिवील अबाउट फ्यूचर टेक राइवलरी" की लेखिका नीना जियांग ने...

बीजिंग: टीएच कैपिटल की प्रबंध निदेशक और "यूएस-चाइना टेक वॉर: व्हाट चाइनीज टेक हिस्ट्री रिवील अबाउट फ्यूचर टेक राइवलरी" की लेखिका नीना जियांग ने चीन के प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आर्थिक दबाव पर बढ़ती चिंताओं पर प्रकाश डाला है। निक्केई एशिया ने शुक्रवार को रिपोर्ट  में जियांग के अनुसार, बड़ी संख्या में अर्थशास्त्री सवाल कर रहे हैं कि क्या चीन का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) कभी अमेरिका से आगे निकल जाएगा क्योंकि देश गिरावट की गति से जूझ रहा है।तकनीकी उद्योग, जिसे कभी अमेरिका के लिए एक मजबूत प्रतिस्पर्धी के रूप में देखा जाता था, अब जापान की ऐतिहासिक ठहराव अवधि के समान मंदी का अनुभव कर रहा है। कभी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) में प्रगति के लिए सराहना पाने वाली चीनी कंपनियां अब जेनरेटिव एआई में ओपनएआई जैसे अमेरिकी समकक्षों से पिछड़ रही हैं।

 

निक्केई एशिया के अनुसार जियांग बताते हैं कि विदेशी एआई चिप्स पर चीन की निर्भरता को अमेरिका से आपूर्ति लाइनों को कड़ा करके चुनौती दी गई है। इसके अतिरिक्त, घरेलू सेमीकंडक्टर निर्माता एआई प्रशिक्षण कार्यों का समर्थन करने में सक्षम चिप्स का उत्पादन करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।  बाजार पूंजीकरण और राजस्व के आंकड़े चीनी और अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों के बीच बढ़ती खाई को और स्पष्ट करते हैं। पिछले प्रभुत्व के बावजूद, Baidu जैसी चीनी कंपनियां अब बाजार मूल्य और राजस्व के मामले में OpenAI जैसे अपने अमेरिकी समकक्षों से काफी पीछे हैं। इसके अलावा, चीनी यूनिकॉर्न (1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य वाले स्टार्टअप) की संख्या में गिरावट और उद्यम पूंजीगत फंडिंग चीन में भविष्य को परिभाषित करने वाली तकनीकी कंपनियों के सिकुड़ते पूल का संकेत देती है। 

 

चीनी एआई कंपनियां भी अपने अमेरिकी समकक्षों की तुलना में छोटे पैमाने पर काम करती हैं। बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) में चीन के अग्रणी, Baidu का बाजार पूंजीकरण 33.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर है और 2023 की चौथी तिमाही के दौरान एआई से संबंधित राजस्व 91 मिलियन अमेरिकी डॉलर उत्पन्न हुआ। तुलनात्मक रूप से ओपनएआई का मूल्य 80 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है और निक्केई एशिया ने बताया कि पिछले साल 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व दर्ज किया गया। यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है क्योंकि उन्नत एलएलएम के प्रशिक्षण में करोड़ों डॉलर खर्च हो सकते हैं और यह खर्च जल्द ही अरबों डॉलर के स्तर तक पहुंच सकता है। प्रशिक्षण के लिए बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है, जिसमें सबसे बड़ी चीनी तकनीकी कंपनियां भी पीछे रह गई हैं। जियांग ने चीन की तकनीकी स्थिरता के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया, जिसने निजी क्षेत्र के विकास को अवरुद्ध कर दिया है और उद्यमियों के बीच डर पैदा कर दिया है।

 

वप्रवर्तन प्राथमिकताओं को निर्धारित करने वाली सरकार की अगुवाई वाली पहलों के साथ नियामकीय कार्रवाई ने एक ऐसे बाजार परिदृश्य को जन्म दिया है जहां सरकारी योजना बाजार की ताकतों पर हावी हो जाती है। जियांग ने चेतावनी दी है कि हालांकि सरकारी हस्तक्षेप से अल्पकालिक सफलताएं मिल सकती हैं, लेकिन स्थायी नवाचार केवल मुक्त और खुले बाजार के माहौल में ही पनप सकता है। निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, अंततः, जियांग ने चीन की तकनीकी गिरावट के परिणामों को राष्ट्रपति शी पर रेखांकित किया, जो सलाहकारों से स्पष्ट प्रतिक्रिया की कमी के कारण स्थिति की गंभीरता को पूरी तरह से नहीं समझ सकते हैं।विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि जब तक चीन अधिक बाजार-आधारित दृष्टिकोण की ओर नहीं बढ़ता, उसके तकनीकी क्षेत्र की गिरावट का देश के आर्थिक भविष्य पर दूरगामी प्रभाव पड़ सकता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!