चीनी अधिकारियों ने शिजियांग में 100 उइगरों को किया कैद

Edited By Tanuja,Updated: 11 Apr, 2022 06:04 PM

chinese authorities imprison 100 uyghurs from same hamlet in xinjiang

चीन के शिनजियांग में चीनी अधिकारियों ने  एक छोटे से गांव से 100 उइगर निवासियों को कैद कर लिया है। रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार क्षेत्र के....

 बीजिंग: चीन के शिनजियांग में चीनी अधिकारियों ने  एक छोटे से गांव से 100 उइगर निवासियों को कैद कर लिया है। रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार क्षेत्र के एक सुरक्षा गार्ड के हवाले से यह जानकारी दी । गुलजा काउंटी के शेह मेहेले गांव के इन निवासियों के कारावास का कारण ज्ञात नहीं है । सुरक्षा गार्ड के अनुसार, विशेष रूप से, शेह मेहेले गांव की आबादी 700 से अधिक है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि उइगर बस्ती की आबादी का 14 प्रतिशत जेल में है।  निर्वासन में रहने वाले एक उइगर ने कहा  कि गांव से कैद लोगों की संख्या 200 तक पहुंच सकती है।

 


गुलजा के ओनयार गांव के रहने वाले उइगर ने कहा कि उनके परिवार में अकेले उनके तीन भाइयों को चीनी सरकार ने कैद कर लिया था। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सूत्रों ने उन्हें बताया कि उनके पुराने पड़ोस में प्रत्येक परिवार के एक से पांच लोग थे। कथित तौर पर धार्मिक उग्रवाद और आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए 2017 से शिनजियांग में   हिरासत शिविरों के एक नेटवर्क में लगभग 1.8 मिलियन उइगर और अन्य तुर्क अल्पसंख्यकों को रखा गया है। उइगर मुसलमानों को सामूहिक डिटेंशन शिविरों में भेजने  व उनपर अत्याचार करने, उनकी धार्मिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करने चीन को विश्व स्तर पर फटकार भी लगाई गई है।

 


अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों की संसद उइगरों के दमन व  नरसंहार  को मानवता के खिलाफ अपराध घोषित कर चुकी हैं। अमेरिका ने शिनजियांग में मानवाधिकारों के हनन से जुड़े चीनी अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें सामूहिक कारावास, आक्रामक निगरानी और जबरन श्रम शामिल हैं। इसके अलावा, इसने झिंजियांग से आयात को प्रतिबंधित करने वाला कानून भी पारित किया है ।

 

चीनी समुदाय पार्टी (CCP) के हाथों मानवाधिकारों के हनन से पीड़ित उइगरों की स्थितियों में सुधार की वकालत करते हुए, अमेरिकी सीनेटर मार्को रुबियो ने गुरुवार को अमेरिका और अन्य देशों में उइगर प्रवासी के लिए अमेरिकी समर्थन बढ़ाने के लिए उइगर नीति अधिनियम पेश किया। रुबियो के हवाले से मीडिया आउटलेट ने कहा, "सीसीपी उइगरों और अन्य मुस्लिम बहुल जातीय समूहों के खिलाफ किए गए नरसंहार और मानवाधिकारों के हनन का एक घृणित अभियान चला रही है।  और अमेरिका इस तरह के  दुर्व्यवहार के सामने चुप नहीं रह सकता है।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!