CRI की रिपोर्ट में खुलासा- इंडोनेशिया में वनों का सफाया करने में जुटी चीनी कंपनियां

Edited By Tanuja,Updated: 24 Jan, 2024 04:14 PM

chinese companies cause deforestation in indonesia

इंडोनेशिया में खनन गतिविधियों में लगी चीनी कंपनियां वनों की कटाई के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार हैं। तीन चीनी कंपनियां जो महत्वपूर्ण...

इंटरनेशनल डेस्कः इंडोनेशिया में खनन गतिविधियों में लगी चीनी कंपनियां वनों की कटाई के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार हैं। तीन चीनी कंपनियां जो महत्वपूर्ण निकेल की खनन गतिविधि में शामिल हैं, उन पर वनों की कटाई का आरोप लगाया गया है। इलेक्ट्रिक वाहन बैटरियों के लिए निकेल की आवश्यकता होती है।अमेरिका स्थित एनजीओ, क्लाइमेट राइट्स इंटरनेशनल (CRI) के अनुसार, मुख्य रूप से चीनी कंपनियों से जुड़े निकल औद्योगिक पार्क में खनन गतिविधि, इंडोनेशिया में बड़े पैमाने पर वनों की कटाई में एक प्रमुख कारण रही है। CRI ने बताया कि वनों की कटाई से अनुमानित कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन "लगभग 450,000 कारों के वार्षिक उत्सर्जन के बराबर था।"

 

 निकल उद्योग में पारिस्थितिक क्षति की रिपोर्ट तब आती है जब इंडोनेशिया, जो दुनिया के सबसे बड़े निकल अयस्क भंडार का घर है, अपने प्रसंस्करण और इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के निर्माण में निवेश आकर्षित करके खनिज से अधिक मूल्य निकालना चाहता है। देश ने 2030 तक लगभग 600,000 इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) का उत्पादन लक्ष्य भी निर्धारित किया है   जो 2023 की पहली छमाही में इंडोनेशिया में बेचे गए ईवी की संख्या से 100 गुना से अधिक है। 17 जनवरी को जारी रिपोर्ट में CRI ने इंडोनेशिया वेडा बे इंडस्ट्रियल पार्क (आईडब्ल्यूआईपी) में गतिविधि का दस्तावेजीकरण किया, जो देश के सबसे बड़े निकल प्रसंस्करण केंद्रों में से एक है, जिसके निवेशकों में चीन के त्सिंगशान होल्डिंग ग्रुप और फ्रांस के एरामेट शामिल हैं।

 

पिछले कुछ वर्षों में चीनी कंपनियों ने इंडोनेशिया के निकल उद्योग में बड़े पैमाने पर निवेश किया है। CRI ने इंडोनेशिया वेडा बे इंडस्ट्रियल पार्क (IWIP ) में हर गतिविधि का दस्तावेजीकरण किया है जिसमें उसने चीनी कंपनियों द्वारा निकल उद्योग में पारिस्थितिक क्षति की ओर इशारा किया है। इंडोनेशिया वेडा बे इंडस्ट्रियल पार्क (IWIP) जो देश के सबसे बड़े निकल प्रसंस्करण केंद्रों में से एक है, के निवेशकों में चीन का त्सिंगशान होल्डिंग ग्रुप और फ्रांस का एरामेट शामिल हैं।अमेरिका में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के समूह और शोधकर्ताओं द्वारा किए गए उपग्रह इमेजरी के भू-स्थानिक विश्लेषण का हवाला देते हुए, CRI ने कहा कि जिन कंपनियों के पास परमिट थे, उन्होंने 2018 के बाद से पार्क की रियायत के भीतर 5,300 हेक्टेयर से अधिक उष्णकटिबंधीय जंगल को काट दिया है। यह लगभग 6,000 से अधिक फुटबॉल पिचों के आकार का है।

 

CRI की 'इंडोनेशिया के निकेल उद्योग की मानव और जलवायु लागत' में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि इंडोनेशिया के निकल उद्योग ने मानवाधिकारों का उल्लंघन किया है और गंभीर पर्यावरणीय क्षति का कारण बना।पर्यावरण विशेषज्ञों ने  चिंता जताई है कि निकेल उद्योग इंडोनेशिया, जो एक संसाधन संपन्न देश है  और बड़े पैमाने पर वर्षावनों का भी घर है, में वनों की कटाई से बर्बाद कर सकता है। वर्षों तक बड़े पैमाने पर वनों की कटाई के बाद, इंडोनेशिया को उस दर को धीमा करने में सफलता मिली है जिस पर वृक्षारोपण और वनों के लिए जंगलों को साफ किया जाता है।   2020 से 2022 तक, इंडोनेशिया ने 2015-2017 की तुलना में अपने औसत प्राथमिक वन नुकसान को 64% कम कर दिया, जैसा कि अनुसंधान समूह वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट के नए टैब डेटा से पता चलता है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!