ऑस्‍ट्रेलियाई PM भी जनता की लापरवाही से परेशान, 6 माह के लिए बढ़ा सकते हैं लॉकडाऊन

Edited By Tanuja,Updated: 28 Mar, 2020 02:19 PM

coronavirus lockdown in australia could last six months

कोरोना वायरस के घातक खतरे को लेकर जहां भारत की जनता कुछ खास गंभीरता नहीं दिखा रही है वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी अपने ...

सिडनीः कोरोना वायरस के घातक खतरे को लेकर जहां भारत की जनता कुछ खास गंभीरता नहीं दिखा रही है वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी अपने देश के नागरिकों की लापरवाही से परेशान हैं। इसी के चलते ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन ने भी देश में सोमवार से लॉकडाउन शुरू कर दिया। यह फैसला लंक्रमण मामलों में तेजी से आई वृद्धि के बाद लिया गया । ऑस्‍ट्रेलिया मे पब्‍स, क्‍लब्‍स और जिम के अलावा चर्च भी पूरी तरह से बंद हो चुके हैं। सरकार का मकसद देश के लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग को बढ़ावा देना था। सरकार ने कई बार लोगो को ऐसा न करने की सलाह भी दी थी मगर लोग बीच, बार और रेस्‍टोरेंट्स में जमकर इकट्ठा हो रहे थे। इस वजह से सरकार ने लॉकडाउन कर दिया। माना जा रहा है कि ऑस्‍ट्रेलिया में लॉकडाउन छह माह तक जारी रह सकता है।

 

विक्‍टोरिया और न्‍यू साउथ वेल्‍स में संख्‍या सबसे ज्‍यादा
देश में इस समय कोरोना वायरस के 3,180 केसेज आए और 13 लोगों की मौत हो चुकी है। ऑस्‍ट्रेलियाई PM  का कहना है कि अब जनता को छह माह तक लॉकडाऊन के लिए तैयार रहना चाहिए। इनमें सर्दन-पूर्वी राज्‍यों जैसे विक्‍टोरिया और न्‍यू साउथ वेल्‍स में संख्‍या सबसे ज्‍यादा है। ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने सोमवार को संसद में कहा था कि काम के बाद अब कोई पब नहीं जाएगा और न ही सुबह किसी को जिम जाने की जरूरत है। लोगो को कैफे में भी बैठने की मंजूरी नहीं होगी। उन्‍होंने कहा कि देश के सामने इस समय स्‍वास्‍थ्‍य और आर्थिक चुनौतियां बहुत बड़ी हैं। मॉरिसन ने इस समय को ऑस्‍ट्रेलियाई लोगों के लिए एक मुश्किल वक्‍त करार दिया है। इसके साथ ही उन्‍होंने देशवासियों को संसद से चेतावनी दी कि उन्‍हें अगले छह माह तक के लिए शटडाउन के लिए तैयार रहना होगा।

 

जनता का लापरवाही भरा रवैया
ऑस्‍ट्रेलिया की सरकार की तरफ से जनता को लगातार चेतावनी दी जा रही थी। मगर कुछ नागरिक सोशल डिस्‍टेंसिंग के अनुरोध और चेतावनी को नजरअंदाज कर बोंडी बीच और रेस्‍टोरेंट्स में पहुंच रहे थे और हाल के दिनों में देश के पब्‍स और बार में भीड़ काफी बढ़ गई थी। मॉरिसन ने कहा कि सोशल डिस्‍टेंसिंग के लिए कड़े कदमों की जरूरत है। इसके साथ ही उन्‍होंने गैर-जरूरी सेवाओं जिसमें इंडोर स्‍पोर्टिंग कार्यक्रम, पब्‍स, सिनेमा हॉल, बार और चर्च शामिल थे, को बंद करने के आदेश दे दिए थे। सोमवार से ही इन्‍हें बंद कर दिया गया है। लोकल अथॉरिटीज की तरफ से भी बीच को बंद किया जा रहा है। ऑस्‍ट्रेलिया के कई हिस्‍सों में गर्मियां शुरू हो गई हैं और इस वजह से भारी तादाद में लोग इकट्ठा होने लगे थे। हालांकि कैफे और रेस्‍टोरेंट्स में टेक अवे ऑर्डर लिए जाएंगे और साथ ही डिलीवरी भी चालू रहेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!