सीपीसी है ‘सर्वेसर्वा’, आधुनिकीकरण की प्रक्रिया को तेज करे चीनी सेना : शी चिनफिंग

Edited By Pardeep,Updated: 31 Jul, 2021 11:40 PM

cpc is  surveserva  chinese army should accelerate the process of modernization

चीन के सेना दिवस की पूर्व संध्या पर देश के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को कहा कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ‘‘सर्वेसर्वा’’ है और सेना अमेरिका की तर्ज पर 2027 तक विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेना

बीजिंगः चीन के सेना दिवस की पूर्व संध्या पर देश के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को कहा कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ‘‘सर्वेसर्वा’’ है और सेना अमेरिका की तर्ज पर 2027 तक विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेना बनने के लिए ठोस प्रयास करे। 

पिछले साल चिनफिंग (68) के नेतृत्व में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के सम्मेलन में चीनी सेना को 2027 तक अमेरिका की तर्ज पर एक पूर्ण आधुनिक सेना बनाने संबंधी योजना को अंतिम रूप दिया गया था। पिछले साल अक्टूबर में हुए सीपीसी के पूर्ण अधिवेशन के बाद मीडिया में आईं खबरों में कहा गया था कि चीनी सेना की स्थापना के शताब्दी वर्ष 2027 तक चीन अपनी सेना को पूरी तरह आधुनिक सेना बनाएगा।

सीपीसी और केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के प्रमुख चिनफिंग ने शनिवार को सत्तारूढ़ पार्टी के राजनीतिक ब्यूरो के अध्ययन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि 2027 में मनाए जाने वाले चीनी सेना के शताब्दी वर्ष तक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति एवं समर्पण के साथ कार्य किया जाए।

सीएमसी चीनी सेना ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) का सर्वोच्च संगठन है। गत एक जुलाई को अपना शताब्दी वर्ष मनाने वाली सीपीसी के इतिहास को याद करते हुए चिनफिंग ने कहा, ‘‘पार्टी सर्वेसर्वा’’ है और सेना को 2027 तक विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेना बनने के लिए ठोस प्रयास करना चाहिए तथा आधुनिकीकरण की प्रक्रिया को तेज करना चाहिए।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि चिनफिंग ने एक अगस्त को मनाए जाने वाले सेना के 94वें स्थापना दिवस से पहले शनिवार को हुई बैठक में अधिकारियों, सैनिकों और पीएलए से जुड़े आम लोगों तथा सशस्त्र पुलिस बलों और मिलिशिया तथा आरक्षित सेवाओं के सदस्यों के प्रति सम्मान व्यक्त किया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!