अमेरिका में कोरोना से अब तक 2000 से ज्यादा मौतें, एक साल से कम उम्र के बच्चे की भी गई जान

Edited By Tanuja,Updated: 29 Mar, 2020 02:11 PM

first federal inmate dies from corona virus in america

दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अब तक 2000 से अधिक मौतें हो चुकी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड ...

लॉस एंजिलिसः दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अब तक 2000 से अधिक मौतें हो चुकी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) के नवीनतम आंकड़ों (एक इंटरेक्टिव मानचित्र) के अनुसार अमेरिका में स्थानीय समयानुसार शनिवार शाम 6.40 बजे तक कोविड-19 से संक्रमित 121000 से अधिक मामले थे और संक्रमण के चलते 2010 मौतें हुई थीं। इस बीच देश में कोरोना वायरस महामारी का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने सबको हैरान कर दिया है।

 

अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण के चलते पहले शिशु की मौत का मामला सामने आया है। इस बात की पुष्टि अमेरिकी अधिकारियों ने की है। इलिनोइस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर डॉ. नगोजी एजाइक ने कहा कि शिकागो में कोरोना वायरस से संक्रमित एक बच्चे की मृत्यु हुई। इस बच्चे की उम्र एक साल से भी कम बताई जा रही है। डायरेक्टर ने कहा, 'इससे पहले देश में कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित शिशु की मौत का मामला सामने नहीं आया था। मौत के कारण का पता लगाने के लिए पूरी जांच की जा रही है।' इलिनोइस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर ने कहा, “इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए हमें सब कुछ करना चाहिए।

 

यदि किसी कारण के चलते हम खुद की रक्षा नहीं कर पाते, तो हमें चाहिए कि हम अपने आस-पास के लोगों का इस महामारी से बचाव करें।' अमेरिका में इस बच्ची की कोरोना से मौत ने सबको हैरान कर दिया है। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे की मृत्यु पहले चीन में दर्ज की गई थी। हालांकि, शिशु पहले से अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त था और डॉक्टरों की टीम अन्य कारणों की भी जांच कर रही है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, न्यूयॉर्क राज्य 52 हजार पॉजिटिव मामलों के साथ सूची में शीर्ष स्थान पर था। वहीं न्यू जसीर् और कैलिफोर्निया क्रमश: 11,124 और 5065 मामलों के साथ दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे।

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 संक्रमण मामलों में वृद्धि जारी रहने के मद्देनजर शनिवार को कहा कि कुछ सबसे अधिक ग्रसित क्षेत्रों में यात्रा के लिए 'एनफोसेर्बल क्वारंटाइन' लागू किया जाएगा। राष्ट्रपति ट्रंप ने  कहा, 'न्यूयॉर्क में स्थिति गंभीर है, कुछ लोग इसे क्वारंटाइन में देखना पसंद करेंगे। न्यूयॉर्क, न्यू जसीर् और शायद एक या दो अन्य स्थानों के कुछ हिस्सो में क्वारंटाइन लागू हो, वर्तमान में मैं इस बारे में सोच रहा हूं।' उन्होंने आगे कहा, “शायद हमें यह नहीं करना पड़े लेकिन एक संभावना है कि शॉर्ट टाइम के लिए आज के समय हम क्वारंटाइन लागू करें।”

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!