फाइव आईज़  की चेतावनी : पश्चिमी लोकतंत्र के लिए किसी भी जंग से बड़ा खतरा है चीन

Edited By Tanuja,Updated: 09 Nov, 2023 05:36 PM

five eyes warning is clear must wake up to china threat

पिछले महीने जब अमेरिका के ख़ुफ़िया गठबंधन "फ़ाइव आइज़" देशों जिसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूज़ीलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं,...

इंटरनेशनल डेस्कः पिछले महीने जब अमेरिका के ख़ुफ़िया गठबंधन "फ़ाइव आइज़" देशों जिसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूज़ीलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं, की पहली सार्वजनिक बैठक हुई तो उसमें सवाल उठाया गया था कि पश्चिमी लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा ख़तरा कौन है रूस-यूक्रेन युद्ध या इज़राइल-हमास संघर्ष? उल्लेखनीय रूप से, यदि आप पश्चिम के पाँच प्रमुख ख़ुफ़िया अधिकारियों से पूछें, तो उनका उत्तर था दोनों में से कोई भी "नहीं"  ।  फ़ाइव आइज़ देश अपनी पहली सार्वजनिक बैठक और संयुक्त साक्षात्कार के लिए एक साथ आए, तो उन्होंने रूसी साम्राज्यवाद या किसी पर ध्यान केंद्रित नहीं किया  जो मध्य पूर्व को अपनी चपेट में ले सकता है। इसके बजाय, उन्होंने चीन की पश्चिमी बौद्धिक संपदा तक पहुंच और चोरी पर ध्यान केंद्रित किया।

 

फ़ाइव आइज़ का अभूतपूर्व संयुक्त आह्वान चेतावनी के संकेतों को दर्शाता है जो "चीन द्वारा पहली बार अपना बाज़ार खोलने के बाद से" उभर रहे हैं। उनकी इस चेतावनी से  कोई भी आश्चर्यचकित हुए बिना नहीं रह सकता कि फ़ाइव आइज़ की चेतावनी  के लिए दर्शक कौन थे? कांग्रेस? चीन? या अमेरिकी व्यवसाय? जहाँ तक व्यवसायों का सवाल है, कभी-कभी ऐसा लगता है जैसे पश्चिमी तकनीकी कंपनियों ने 2030 तक नए एआई विकास में दुनिया का नेतृत्व करने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में चीनियों की मदद करने के लिए निवेश किया है। फाइव आइज़ की बैठक एक नई रिपोर्ट के बाद आती है जो कि सीमा को सूचीबद्ध करती है पश्चिमी कंपनियां स्वेच्छा से चीन को महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी और खुफिया जानकारी के हस्तांतरण को सक्षम कर रही हैं।

 

माइक्रोसॉफ्ट, एडब्ल्यूएस, ओरेकल और मेटा जैसी प्रमुख तकनीकी कंपनियों से एआई उपकरण चीन में निर्बाध रूप से प्रवाहित हो रहे हैं, जो देश की राज्य सुरक्षा, खुफिया और रक्षा एजेंसियों को मजबूत कर रहे हैं । अंततः ये हमारी कीमत पर चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा को आगे बढ़ा रहे हैं।और जहां तक कांग्रेस और कार्यकारी शाखा का सवाल है, चेतावनी और भी अधिक महत्वपूर्ण है। 2000 के बाद से, अमेरिका में निर्देशित चीनी जासूसी के 224 मामले दर्ज किए गए हैं और अमेरिकी कंपनियों द्वारा चीनी संस्थाओं के खिलाफ 1,200 से अधिक बौद्धिक संपदा चोरी के मामले दर्ज किए गए हैं।

 

पांच साल हो गए हैं जब व्हाइट हाउस ने एक रिपोर्ट जारी की थी कि कैसे चीन की आर्थिक आक्रामकता ने वैश्विक स्तर पर बौद्धिक संपदा को खतरे में डाल दिया है और तीन साल हो गए हैं जब एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने चीनी प्रतिवाद और आर्थिक जासूसी को अमेरिका के तकनीकी लाभ के लिए "सबसे बड़ा दीर्घकालिक खतरा" कहा था। अभी पिछली गर्मियों में, अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि चीनी राज्य से जुड़े हैकरों ने माइक्रोसॉफ्ट के ईमेल प्लेटफॉर्म में सेंध लगाई थी और अमेरिकी विदेश विभाग के खातों से हजारों ईमेल चुरा लिए थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!