इजरायल की राफा पर हमले से पहले हमास को चेतावनी- तुम्हारे लिए ये समझौते का लास्ट चांस...

Edited By Tanuja,Updated: 28 Apr, 2024 01:28 PM

israel gaza war  this is your last chance  israel warns hamas

इजरायल ने राफा पर हमले से पहले हमास को चेतावनी  दी है कि उसके पास बंधक समझौता करने का आखिरी मौका है। अगर  हमास समझौते पर...

तेल अवीव: इजरायल ने राफा पर हमले से पहले हमास को चेतावनी  दी है कि उसके पास बंधक समझौता करने का आखिरी मौका है। अगर  हमास समझौते पर सहमत नहीं होता है तो  उसकी सेना राफा शहर पर हमला कर देगी। इस बीच हमास ने शनिवार को कहा कि वह गाजा में संघर्षविराम के लिए इजराइल के नए प्रस्ताव की समीक्षा कर रहा है। इस बीच, मिस्र ने महीनों से चल रहे युद्ध को समाप्त करने और दक्षिणी गाजा शहर रफह में संभावित इजराइली हमले को रोकने के लिए एक समझौते को लेकर प्रयास तेज कर दिए हैं। हमास के वरिष्ठ अधिकारी खलील अल-हया ने कहा कि फिलीस्तीनी उग्रवादी समूह इजराइल के प्रस्ताव का मूल्यांकन कर रहा है और “अपना अध्ययन पूरा होने पर, वह अपनी प्रतिक्रिया देगा”।

PunjabKesari

संबंधित अधिकारी ने इजराइल की पेशकश का कोई विवरण नहीं दिया लेकिन कहा कि यह दो सप्ताह पहले हमास के एक प्रस्ताव के जवाब में आया। इस महीने की शुरुआत में बातचीत छह सप्ताह के संघर्षविराम प्रस्ताव और इजराइली जेलों में बंद सैकड़ों फलस्तीनी कैदियों को मुक्त करने के बदले में 40 नागरिकों और बीमार बंधकों की रिहाई पर केंद्रित थी। मिस्र के एक अधिकारी के अनुसार, हमास का बयान मिस्र के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के इजराइल दौरे के पूरा होने के कुछ घंटों बाद आया। मिस्र के प्रतिनिधिमंडल ने गाजा में लंबे समय तक संघर्षविराम के लिए “नए दृष्टिकोण” पर चर्चा की। यह हालांकि फिलहाल स्पष्ट नहीं है कि संघर्षविराम पर हमास के प्रति इजराइल की नवीनतम प्रतिक्रिया सीधे तौर पर मिस्र के मध्यस्थों की शुक्रवार की तेल अवीव यात्रा से संबंधित है या नहीं।

PunjabKesari

बता दें कि राफा इस समय विस्थापित फिलिस्तीनियों के लिए अंतिम शरणस्थली बना हुआ है।   एक शीर्ष इजरायली अधिकारी ने कहा है कि मिस्र हमास पर समझौते के लिए दबाव डालने को तैयार है लेकिन इजरायल की ओर से राफा में आगे बढ़ने के इरादे गंभीर हैं। अधिकारी ने कहा कि इजरायल हमास द्वारा किसी भी देरी के लिए सहमत नहीं होगा। हमास नेता याह्या सिनवार बंधकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे एक सुरंग नेटवर्क में छिपे हुए हैं। सूत्र ने कहा कि इजरायली सेना के राफा में जाने से पहले हमास के लिए यह आखिरी मौका है। वह या तो डील को मानेंगे या फिर उनको राफा में हमला देखना होगा।

PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!