Israel-Hamas War Live update: पूरी दुनिया के लिए खतरा बढ़ा, अगले 48 घंटे भारी !  हवा में  उड़े अल्टीमेटम वाले पर्चे

Edited By Tanuja,Updated: 14 Oct, 2023 03:47 PM

israel hamas war live update civilians fleeing gaza strip

इजरायल और हमास के बीच युद्ध का  शनिवार को आठवां दिन है । 7 अक्टूबर को फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास ने   गाजा पट्टी से...

इंटरनेशनल डेस्कः  इजरायल और हमास के बीच युद्ध का  शनिवार को आठवां दिन है । 7 अक्टूबर को फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास ने   गाजा पट्टी से करीब 20 मिनट में 5,000 रॉकेट दागे थे। इतना ही नहीं, इजरायल में घुसपैठ की और कुछ सैन्य वाहनों पर कब्जा कर लिया । इस जंग में दोनों ओर से सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई है। गाजा पट्टी पर इजराइली सेना के संभावित जमीनी हमले की तैयारियों के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को पूरी तरह से नष्ट करने का संकल्प व्यक्त किया है। नेतन्याहू ने शुक्रवार देर रात राष्ट्रीय टेलीविजन पर संबोधन के दौरान यह चेतावनी दी। इजराइल पिछले शनिवार को हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए सीमा पार हमले के बाद से गाजा पर हवाई हमले कर रहा है। इजरायल और हमास युद्ध के  साथ पूरी दुनिया के लिए खतरा बढ़ता जा रहा है और अगले 48 घंटे बेहद भारी माने जा रहे हैं।  जानें जंग के ताजा हालात...


Live update:-
 

हमास के हमले में 1,300 से अधिक लोग मारे गए  हैं। इजरायल की तरफ से गाजा पट्टी पर लगातार बमबाजी की जा रही है  वहीं, फिलिस्तीन में हमास के लड़ाके भी हमले करर रहे  हैं। वो इजरायल पर अभी भी तीन मोर्चे से अटैक कर रहे हैं। लेबनान, समंदर से सटे इलाके और इजिप्ट से सटे साउथ गाजा से रॉकेट और मिसाइलें दागी जा रही हैं। 

  •  इजरायल ने उत्तरी गाजा के 11 लाख लोगों को इलाका खाली करने का निर्देश दिया है।  इजरायली सेना आईडीएफ ने बयान जारी कर गाजा के लोगों से कहा  कि  24 घंटों के भीतर उत्तरी इलाका खाली कर दें और अगला बयान जारी होने तक शहर में आने की अनुमति नहीं होगी। चेतावनी के पर्चे  हवा में  उड़ाए जा रहे हैं ताकि सभी लोगों तक संदेश पहुंच सके।

    PunjabKesari
     
  • आईडीएफ ने कहा था कि हमास के आतंकी गाजा के घरों में बनी सुरंगों और गाजा के स्थानीय लोगों के घरों में छिपे हुए हैं. गाजा के स्थानीय लोग अपने परिवार की सुरक्षा के लिए शहर के दक्षिणी हिस्से में चले जाएं। दरअसल हमास के आतंकी आपके परिवार को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं।
     
  • अभी तक इजरायल को अमेरिका के साथ-साथ फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी जैसे मुल्क का समर्थन है जबकि गाजा के पक्ष में ईरान और रूस जैसे देश लामबंद होने लगे हैं। इस बीच इजरायल ने प्रण लिया है कि वह हमास को नेस्तनाबूद किए बिना नहीं रुकेगा। 
     
  • इजरायल और हमास का युद्ध अब जमीनी आक्रमण की तरफ बढ़ रहा है।  हमास के साथ-साथ लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भी इजरायल के खिलाफ खड़ा हो गया है. इजरायल में नेतन्याहू की पार्टी की एक सांसद ने गाजा के खिलाफ सीधे परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की बात कही है। 
     
  • इस जंग में अब ईरान ने इजरायल को सीधी चेतावनी दे दी है कि अगर गाजा पर इसी तरह बमबारी जारी रही तो युद्ध के कई मोर्चे खुल सकते हैं। इस तरह ईरान ने खुले शब्दों में इजरायल को महायुद्ध की धमकी दे दी है।


    PunjabKesari
  • ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान ने लेबनान की राजधान बेरूत से इजरायल को खुली धमकी देते हुए कहा है कि अगर गाजा पर बमबारी नही रोकी गई तो युद्ध के कई मोर्चे खुल सकते हैं।ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने इस्लामिक और अरब देशों से आह्वान किया है कि वो इजरायल के खिलाफ युद्ध में सहयोग करें।
     
  •  इजराइल-हमास युद्ध के मद्देनजर हिंसा की आशंका के बीच शुक्रवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क, लॉस एंजिलिस और अन्य शहरों में पुलिस ने गश्त बढ़ा दी, संसद भवन के चारों ओर सुरक्षा कड़ी कर दी और कुछ स्कूलों को बंद कर दिया। हालांकि कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका में खतरे की कोई पुष्ट सूचना नहीं है। हमास के एक पूर्व नेता के ‘‘आक्रोश का दिन'' की घोषणा से अमेरिका का यहूदी समुदाय भयभीत है और उनके प्रार्थना स्थलों, स्कूलों तथा सांस्कृतिक संस्थानों के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है।
     
  • यह घबराहट इस बात का संकेत है कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध की गूंज पूरी दुनिया में किस कदर सुनायी दे रही है जिससे यहूदी समुदाय कोई विश्वसनीय खतरा न होने के बावजूद डरा हुआ है। कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने बताया कि वे इजराइल पर हमास के हमले के बाद यहूदी विरोधी या मुसलमान विरोधी भावनाओं के कारण किसी प्रकार की हिंसा को लेकर अत्यधिक चौकन्ना हैं। यहूदी और मुस्लिम समूहों ने सोशल मीडिया पर नफरत भरे या धमकी भरे पोस्ट में वृद्धि की जानकारी दी है।

    PunjabKesari
     
  • संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के निदेशक क्रिस्टोफर व्रे ने बृहस्पतिवार को एक बैठक में यहूदी समुदाय के नेताओं से कहा, ‘‘हम इस आशंका से इनकार नहीं कर सकते हैं कि हमास या अन्य विदेशी आतंकवादी संगठन अपने समर्थकों से हमारी धरती पर यहां हमले करने का आह्वान कर इस संघर्ष का फायदा उठा सकते हैं।''  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!