कनाडा से पलायन कर रहे हैं उसके अपने ही नागरिक, देश छोड़ने वालों पर पैनल्टी लगा सकती है ट्रूडो सरकार

Edited By Mahima,Updated: 06 May, 2024 09:21 AM

its own citizens are migrating from canada

कनाडा में रहन-सहन इतना महंगा हो चला है कि इसके अपने ही नागरिक अब देश छोड़कर विदेशों में बसने लगे हैं। बढ़ती हुई आवासीय परिसरों की कीमतें लोगों को दूसरे देशों में जाने के लिए मजबूर कर रही हैं।

इंटरनेशनल डेस्क: कनाडा में रहन-सहन इतना महंगा हो चला है कि इसके अपने ही नागरिक अब देश छोड़कर विदेशों में बसने लगे हैं। बढ़ती हुई आवासीय परिसरों की कीमतें लोगों को दूसरे देशों में जाने के लिए मजबूर कर रही हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कनाडा सरकार को नए नागरिकों को बसाने के लिए भी संघर्ष कर रहा है। एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि कनाडा में  2017 और 2019 के बीच प्रवासन पर आए लोगों द्वारा देश छोड़ने वालों में 31 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। एक अन्य रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह भी कहा गया है कि अपने नागरिकों के पलायन को रोकने के लिए जस्टिन ट्रूडो सरकार महत्वपूर्ण उपायों पर चर्चा कर रही है। अंदरूनी सूत्रों के अनुसार देश छोड़कर जाने वाले लोगों पर सरकार 25,000 डॉलर की पैनल्टी लगा सकती है।

आवासीय सुविधाएं और रोजगार बना परेशानी
अध्ययन के मुताबिक आवासीय सुविधाओं की भारी भरकम कीमत कई कनाडाई लोगों को बेहतर काम के लिए विदेशों में जाने के लिए प्रेरित कर रही है। मैकगिल इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ कनाडा किए गए इस अध्ययन में कहा गया है कि कनाडा में आगमन के चार से सात साल के बाद कई कनाडाई लोगों द्वारा देश छोड़ने का निर्णय लेने का प्राथमिक कारण रोजगार के अवसर भी थे। लोगों को आर्थिक तौर पर मजबूत होने के लिए पर्याप्त अवसर नहीं मिल पा रहे थे। यही वजह है कि उन्होंने दूसरे देशों की ओर रुख करना शुरू कर दिया।  

पेचीदा कनाडाई नियम भी कारण
रिपोर्ट में कहा गया है कनाडा सरकार के विदेशी डिग्रियों को मान्यता देने के पेचीदा नियमों के कारण अप्रवासियों को उनके चुने हुए क्षेत्रों में नौकरी खोजने और अपने नए देश में अपना करियर बनाने में बाधा उत्पन्न करते हैं। अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग कनाडा छोड़कर चले गए, उनमें से आधों ने अपने कनाडाई माता-पिता के माध्यम से अपनी नागरिकता हासिल की थी, जबकि एक तिहाई का जन्म कनाडा में ही हुआ था। कनाडा में जन्मे नागरिक विदेश में रहने के लिए जिन अन्य कारणों का हवाला देते हैं उनमें नौकरी और अध्ययन के अवसरों के साथ-साथ यात्रा भी शामिल है। रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि विदेशों में प्रवासी कनाडाई लोगों के साथ जुड़ना सरकार के लिए कम प्राथमिकता रही है।

इन देशों में बसे हैं कनाडाई लोग
विदेशों में रहने वाले अधिकांश कनाडाई संयुक्त राज्य अमरीका, हांगकांग और यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं। सांख्यिकी कनाडा के एक अलग अध्ययन का अनुमान है कि 2016 में लगभग 4 मिलियन कनाडाई नागरिक विदेश में रह रहे थे, जो आबादी का लगभग 11% या नौ में से एक कनाडाई नागरिक होगा। अध्ययन में पाया गया कि विदेश में रहने वाले कनाडाई लोगों की औसत आयु 46.2 है, जो राष्ट्रीय औसत से थोड़ी अधिक है। विदेश में रहने वालों का सबसे बड़ा समूह 45 से 54 वर्ष के बीच का है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!