खुद को भगवान समझता था नर्स, ले ली 200 मरीजों की जान

Edited By Tanuja,Updated: 05 Jun, 2019 04:35 PM

mistook himself for god  german nurse who killed over 100

दुनिया के खौफनाक सीरियल किलर्स में शामिल जर्मन के नर्स ने खुद को भगवान समझ कर करीब 200 मरीजों को मौत की नींद सुला दिया...

 

बर्लिनः दुनिया के खौफनाक सीरियल किलर्स में शामिल जर्मन के नर्स ने खुद को भगवान समझ कर करीब 200 मरीजों को मौत की नींद सुला दिया। उत्तरी जर्मनी के दो अस्पतालों में मरीजों की मौत के आरोपी नर्स नील्स होगल ने 1999 से 2002 के बीच ओल्डेनबर्ग के और 2003 से 2005 के बीच पास के डेलमेनहोर्स्ट के एक अन्य अस्पताल में हत्याओं को अंजाम दिया। ओल्डेनबर्ग में सात महीने की सुनवाई के दौरान, होगेल ने 43 हत्याओं की बात स्वीकार की। इस मामले में बचाव पक्ष की दलीलें पूरी होने वाली हैं व बृहस्पतिवार को फैसला आने की उम्मीद है। अभियोजक 42 साल के नील्स होगेल की उम्रकैद की सजा की वकालत पहले ही कर चुके हैं।

हैरानी की बात यह है कि नील्स को उसके साथी एक अच्छा आदमी मानते थे। लिहाजा, किसी ने भी मरीजों की हत्या के मामले में उस पर कभी शक नहीं किया। उसके ऊपर लगाए गए आरोपों के अनुसार, इस खतरनाक खेल में कम से कम 100 मरीजों की जान चली गई। हालांकि, पुलिस का कहना है कि मरने वाले मरीजों की वास्तविक संख्या 200 से अधिक हो सकती है। दरअसल, इस पुरुष नर्स पर दवा के ओवरडोज वाले इंजेक्शन देकर 100 मरीजों की हत्या करने का आरोप है। उसने स्वीकार किया है कि वह मरीजों को ड्रग्स का ओवरडोज देता था, जिससे मरीजों का हार्ट फेल हो गया।

इसके बाद वह उन्हें दोबारा जिंदा करना चाहता था, ताकि लोग उसकी तारीफ कर सकें और उसकी हर जगह वाह-वाही हो सके। यदि इस काम में वह सफल हो जाता, तो उसके चिकित्सक साथियों और वरिष्ठों के सामने एक जान बचाने वाले नर्स के रूप में मशहूर हो जाता। उसे यह भ्रम था कि वह भगवान है और किसी को भी दोबारा जिंदा कर सकता है। साल 2015 के बाद से क्लीनिक में हुई मौतों से संबंधित मामलों में होगल की तीसरी सुनवाई चल रही है। उन्हें पहले के दो सुनवाईयों में उसे दोषी पाया गया था और 15 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

मगर, जांचकर्ताओं ने दर्जनों अधिक शवों पर विष विज्ञान परीक्षण करने के बाद उसकी सुनवाई का दबाव डाला। उसने गवाही के दौरान पीड़ित परिवारों से मांफी मांगने की पेशकश की। होगल ने नवंबर में सुनवाई के दौरान कहा था- अगर मुझे एक तरीका पता था, जो आपकी मदद करेगा, तो मैं इसे अपनाऊंगा। मेरा विश्वास करो। मैं अब पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि मैं हर रिश्तेदार को एक स्पष्टीकरण देना चाहता हूं। मुझे ईमानदारी से अपने काम पर खेद है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!