मालदीव को भ्रष्टाचार और दिवालियापन के रास्ते पर ले जा रहे राष्ट्रपति मुइज्जू

Edited By Tanuja,Updated: 20 Apr, 2024 04:09 PM

muizzu is leading maldives down a path of corruption and bankruptcy

राजनीतिक परिदृश्य भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और सत्ता के दुरुपयोग के आरोपों से घिरा हुआ  मालदीव 21 अप्रैल, 2024 को महत्वपूर्ण संसदीय..

इंटरनेशनल डेस्कः राजनीतिक परिदृश्य भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और सत्ता के दुरुपयोग के आरोपों से घिरा हुआ  मालदीव 21 अप्रैल, 2024 को महत्वपूर्ण संसदीय चुनाव के लिए तैयार है। खासकर राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली प्रगतिशील राष्ट्रीय कांग्रेस (पीएनसी) के राज में जो   परिदृश्य सामने आ रहा देश के लोकतांत्रिक ताने-बाने पर काली छाया डालता है क्योंकि नागरिक सरकार के उच्चतम स्तर पर व्याप्त भ्रष्टाचार के निहितार्थ से जूझ रहे हैं। प्रोग्रेसिव नेशनल कांग्रेस (PNC),  जिसे कभी मालदीव में लोकतांत्रिक प्रगति के लिए आशा की किरण माना जाता था, अब खुद को घोटालों की एक श्रृंखला में उलझा हुई है जो जनता के विश्वास को खत्म करने और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को कमजोर कर रही है।

 

इन विवादों के मूल में भाई-भतीजावाद का व्यापक प्रभाव है, जिसमें विरोधी गुटों के योग्य व्यक्तियों की कीमत पर पार्टी के वफादारों को सरकारी पदों से पुरस्कृत किया जाता है। योग्यतातंत्र के प्रति यह घोर उपेक्षा निष्पक्ष शासन के सिद्धांतों को कमजोर करती है और राजनीतिक प्रतिष्ठान के भीतर भाई-भतीजावाद और पक्षपात की संस्कृति को कायम रखती है। इसके अलावा, नियंत्रण के लिए PNC  की तलाश महज राजनीतिक नियुक्तियों से भी आगे तक फैली हुई है, जो राज्य-स्वामित्व वाले उद्यमों (SOE) में हेरफेर के माध्यम से अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों में घुसपैठ कर रही है। इन महत्वपूर्ण संस्थानों पर अनुचित प्रभाव डालकर, पीएनसी नेता अपने शक्ति आधार को मजबूत करना चाहते हैं और खुद को अधिकार के पदों पर स्थापित करना चाहते हैं।

 

इस तरह की कार्रवाइयां न केवल इन संस्थाओं की स्वायत्तता से समझौता करती हैं बल्कि व्यक्तिगत लाभ के लिए राष्ट्रीय संसाधनों के अनियंत्रित दोहन का मार्ग भी प्रशस्त करती हैं। सरकारी संस्थानों पर अपनी पकड़ बनाए रखने के अलावा, पीएनसी पर सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए जबरदस्ती की रणनीति का सहारा लेने का आरोप लगाया गया है। असहमति को शांत करने और विरोध को कुचलने के उद्देश्य से डराने-धमकाने की रणनीति की खबरें सामने आई हैं, जिसमें पार्टी के प्रति निष्ठा रखने से इनकार करने वाले परिवारों को आवश्यक सेवाओं से इनकार करने की धमकियां भी शामिल हैं। इस तरह के प्रतिशोधी कदम न केवल नागरिकों के बुनियादी अधिकारों का उल्लंघन करते हैं, बल्कि समाज के भीतर कलह और विभाजन के बीज भी बोते हैं, जिससे मालदीव का पहले से ही कमजोर सामाजिक ताना-बाना और खराब हो गया है।

 

पुलिस इंटेलिजेंस रिपोर्ट में मालदीव के आवास मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान राष्ट्रपति मुइज्जू द्वारा की गई धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर खतरनाक खुलासे करते हैं।  मुइज्जू के धोखे और भ्रष्टाचार का जटिल जाल, उसकी बहन सौदा के पति, इदरीस फौजी द्वारा संचालित, सत्ता के उच्चतम क्षेत्रों के भीतर गहरी बैठी सड़ांध को उजागर करता है। रिपोर्ट में सात साल तक चले भ्रष्टाचार में सन सियाम रिसॉर्ट्स लिमिटेड, रेनबो कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड और आईओएफ कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड सहित विभिन्न संगठनों के साथ मुइज्जू की मिलीभगत को रेखांकित किया गया है। भौतिक नकद लेनदेन का प्रचलन, जिसमें 88% अवैध धन शामिल है, मुइज्जू की गतिविधियों की गुप्त प्रकृति और पहचान से बचने के उसके बेशर्म प्रयासों को रेखांकित करता है। ये खुलासे न केवल मुइज्जू की विरासत को धूमिल करते हैं बल्कि मालदीव के राजनीतिक और आर्थिक परिदृश्य की अखंडता के बारे में गंभीर चिंताएं भी पैदा करते हैं।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!