NASA का मंगल मिशन का लॉन्च आगे खिसका, 30 जुलाई से पहले नहीं

Edited By Seema Sharma,Updated: 02 Jul, 2020 04:40 PM

nasa mars mission launch slips ahead not before july 30

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नेशनल ऐरोनॉटिकल ऐंड स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के मंगल मिशन को आगे खिसका दिया गया है। जुलाई के आखिरी हफ्ते में होने वाला Mars Perseverance Rover अब अगस्त में लॉन्च होगा। NASA और यूनाइटेड लॉन्च अलायंस ने लॉन्च की पहली कोशिश...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका की स्पेस एजेंसी नेशनल ऐरोनॉटिकल ऐंड स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के मंगल मिशन को आगे खिसका दिया गया है। जुलाई के आखिरी हफ्ते में होने वाला Mars Perseverance Rover अब अगस्त में लॉन्च होगा। NASA और यूनाइटेड लॉन्च अलायंस ने लॉन्च की पहली कोशिश की तारीख 30 जुलाई 2020 से पहले नहीं करने का फैसला किया है। स्पेसक्राफ्ट मेट ऑपरेशन्स की तैयारी में देरी के चलते वीइकल प्रॉसेसिंग में भी देरी हो गई है। मंगल ग्रह पर यान भेजने का मौका 26 महीने में एक बार आता है और यह NASA का अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी अभियान है।

PunjabKesari

इस रोवर में लगे पहले हेलिकॉप्टर इंजनुइटी (Mars Helicopter Ingenuity) को नाम भारतीय मूल की छात्रा ने दिया है। फ्लाइट अनैलेसिस टीम्स ने लॉन्चिंग को 15 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया और देखा जा रहा है कि उसके आगे भी क्या लॉन्च पीरियड एक्सटेंड हो सकता है। नहीं माना जा रहा है कि अगर अगस्त के दूसरे हफ्ते तक लॉन्च नहीं हो पाया तो इसके लिए अगले साल 2022 तक इंतजार करना होगा जब पृथ्वी और मंगल ग्रह एक पंक्ति में होंगे। ऐसा होने पर NASA को कुल 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर का नुकसान होगा। इसलिए, नासा 15 अगस्त से पहले यान का प्रक्षेपण करने का प्रयास करेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!