इराक के गहराते संकट के बीच प्रधानमंत्री अब्दुल महदी ने की इस्तीफे की घोषणा

Edited By Yaspal,Updated: 30 Nov, 2019 12:53 AM

prime minister abdul mahdi announces resignation amid iraq s deepening crisis

सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 40 से अधिक लोगों के मारे जाने और इराक के एक शीर्ष शिया धर्मगुरु द्वारा समर्थन वापस लेने की सांसदों से अपील करने के बीच इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह संसद

इंटरनेशनल डेस्कः सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 40 से अधिक लोगों के मारे जाने और इराक के एक शीर्ष शिया धर्मगुरु द्वारा समर्थन वापस लेने की सांसदों से अपील करने के बीच इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह संसद को अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

अब्दुल महदी ने एक बयान में कहा कि उन्होंने अयातुल्ला अली अल सिस्तानी के उपदेश ‘‘बहुत ध्यान से सुने'' और उनके आह्वान के जवाब में और ‘‘उस पर जल्द से जल्द अमल करने'' के लिए यह फैसला किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देते हुए एक आधिकारिक ज्ञापन संसद को दूंगा ताकि संसद अपने विकल्पों की समीक्षा कर सके।''

सिस्तानी ने शुक्रवार को अपने साप्ताहिक उपदेश में कहा कि प्रधानमंत्री महदी की सरकार चुनने वाली संसद को ‘‘अपने विकल्पों पर पुनर्विचार'' करना चाहिए। इससे पहले, इराक में विभिन्न शहरों में जारी प्रदर्शनों के बीच सरकार ने सख्त कार्रवाई की, जिसके चलते करीब 40 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। बृहस्पतिवार को हुई हिंसा के बाद अक्टूबर से देश में अब तक 390 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 15,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

इराक के मानवाधिकार आयोग ने बताया कि सबसे अधिक संख्या में लोग दक्षिणी नसिरिया में मारे गए। यहां सुरक्षा बलों ने रैलियों को खत्म करने के लिए अत्यधिक बल प्रयोग किया और इस दौरान 25 लोगों की मौत हो गई। बगदाद में दो प्रदर्शनकारियों और नजफ में दस प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। नजफ में प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को ईरान के वाणिज्य दूतावास को आग लगा दी थी। वे लोग इराक में तेहरान के राजनीतिक दबदबे का विरोध कर रहे थे।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!