US में थियानमेन नरसंहार के खिलाफ प्रदर्शन, चीन ने कहा ‘सही' थी नीति

Edited By Tanuja,Updated: 02 Jun, 2019 02:06 PM

protest in front of chinese embassy in us

थियानमेन चौक नरसंहार की 30वीं बरसी मनाने के लिए दर्जनों कार्यकर्ता अमेरिका में चीनी दूतावास के सामने शनिवार को

बीजिंग वाशिंगटनः थियानमेन चौक नरसंहार की 30वीं बरसी मनाने के लिए दर्जनों कार्यकर्ता अमेरिका में चीनी दूतावास के सामने शनिवार को एकत्रित हुए। चीन के राजनीतिक असंतुष्टों सहित करीब 50 कार्यकर्ताओं ने हाथों में बैनर एवं बैटरी से जलने वाली मोमबत्तियां लेकर चीन में लोकतंत्र आने की उम्मीद जताई। ओवरसीज चाइनीज डेमोक्रेसी कोअलिशन के प्रमुख वेई जिंगशेंग ने कहा विश्वभर के लोग वामपंथी शासन के प्रति अधिक से अधिक असहिष्णु हो रहे हैं।

अब लोग महसूस करने लगे हैं कि वे अब इस शासन को और नहीं सह सकते। चार जून 1989 को चीन में लोकतंत्र की मांग को लेकर थियानमेन चौक जाने वाली सड़कों पर एकत्र हुए छात्रों और कार्यकर्ताओं पर चीनी सेना ने भीषण बल प्रयोग किया था और आंदोलन को कुचलने के लिए टैंक तक उतार दिए गए थे। इस सैन्य कार्रवाई में अनेक लोग मारे गए थे।
PunjabKesari
थियानमेन कार्रवाई ‘सही' नीति : चीनी रक्षा मंत्री
उधर, चीन के रक्षा मंत्री ने थियानमेन चौक पर प्रदर्शनकारियों पर 1989 में की गई कार्रवाई को रविवार को सही नीति करार दिया। जनरल वेई फेंगहे ने सिंगापुर में क्षेत्रीय सुरक्षा के एक फोरम से कहा, “वह घटना एक राजनीतिक अस्थिरता थी और केंद्र सरकार ने संकट को रोकने के लिए कदम उठाए जो एक सही नीति थी।”

दुनियाभर के साथी रक्षा मंत्रियों, सेना के शीर्ष अधिकारियों ओर शिक्षाविदों से बात करते हुए वेई ने सवाल किया कि क्यों लोग अब भी कहते हैं कि चीन, “ने घटना को सही तरीके से नहीं संभाला।” उन्होंने कहा, “इन 30 साल में साबित हुआ है कि चीन में कई बड़े बदलाव हुए हैं।”

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार की कार्रवाई की वजह से ही “चीन में स्थिरता आई और विकास हुआ।” बीजिंग 30 साल पहले छात्रों द्वारा किए विरोध प्रदर्शनों का मुख्य केंद्र था जहां सैकड़ों या संभवत: 1,000 से ज्यादा लोग चार जून, 1989 को थियानमेन चौक पर सैनिकों के हाथों मारे गए थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!