ताइवान चीन लीड सैन्य अभ्यास

Edited By PTI News Agency,Updated: 06 Aug, 2022 08:38 PM

pti international story

चीन का सैन्य अभ्यास हमले की तरह प्रतीत होता है : ताइवान बीजिंग, छह अगस्त (एपी) ताइवान ने शनिवार को कहा कि चीन का सैन्य अभ्यास स्वशासित द्वीप पर हमले की तरह प्रतीत होता है, क्योंकि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइपे यात्रा के बाद...

चीन का सैन्य अभ्यास हमले की तरह प्रतीत होता है : ताइवान बीजिंग, छह अगस्त (एपी) ताइवान ने शनिवार को कहा कि चीन का सैन्य अभ्यास स्वशासित द्वीप पर हमले की तरह प्रतीत होता है, क्योंकि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइपे यात्रा के बाद चीन के कई युद्धपोतों और लड़ाकू विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया कि ताइवानी सशस्त्र बलों को सतर्क किया गया है और द्वीप के आसपास हवाई तथा नौसैन्य गश्ती दलों को भेजा गया है।
इसने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जमीन से मार करने वाली मिसाइल प्रणालियों को तैयार रखा गया है।

वहीं, चीन के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि उसने ताइवान के उत्तर, दक्षिण-पश्चिम और पूर्व में समुद्री तथा हवाई क्षेत्रों में योजना के अनुसार सैन्य अभ्यास किया, जिसमें जमीनी हमले समुद्री हमला "क्षमताओं का परीक्षण" करने पर ध्यान दिया गया।
चीन ने इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद यह कहते हुए सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया था कि उनकी यात्रा ने ‘एक चीन नीति’ का उल्लंघन किया है।

गौरतलब है कि ताइवान पर चीन अपना दावा जताता है और उसने धमकी दी है कि जरूरत पड़ने पर वह बलपूर्वक इस द्वीप को अपने कब्जे में ले लेगा।

ताइवान की ‘सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि सेना ने शुक्रवार रात तटीय किनमेन काउंटी क्षेत्र में चार ड्रोन उड़ते हुए देखे। ताइवान का मानना है कि ये चार ड्रोन चीन के थे और इन्हें किनमेन द्वीप समूह के आसपास समुद्री क्षेत्र में उड़ते हुए देखा गया।

इसके जवाब में ताइवान की सेना ने हवा में गोलीबारी की।

ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने ट्वीट किया, ‘‘हमारी सरकार और सेना चीन के सैन्य अभ्यास पर करीबी नजर रख रही है और जरूरत के अनुसार प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार है। मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से लोकतांत्रिक ताइवान का समर्थन करने और क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति में तनाव बढ़ने से रोकने की अपील करती हूं।’’
किनमेन ताइवान के शासन वाला द्वीप समूह है। यह फुजियान प्रांत स्थित चीन के तटीय शहर शियामेन से महज 10 किलोमीटर पूर्व में स्थित है।

चीन का सैन्य अभ्यास बृहस्पतिवार को शुरू हुआ था और इसके रविवार तक चलने की संभावना है।

एपी नेत्रपाल माधव माधव 0608 2036 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!