अमेरिकी सीनेट का ट्रंप को दोहरा झटका, कर दिया शर्मिंदा

Edited By Tanuja,Updated: 15 Dec, 2018 02:02 PM

senators vote to end us backing for saudi war on yemen

सऊदी अरब को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपनी सीनेट से दोहरा झटका मिला है।सीनेट के इन फैसलों को राजनीतिक तौर पर ट्रंप को शर्मिंदा करना माना जा रहा है...

लॉस एंजलिसः सऊदी अरब को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपनी सीनेट से दोहरा झटका मिला है।सीनेट के इन फैसलों को राजनीतिक तौर पर ट्रंप को शर्मिंदा करना माना जा रहा है।   पहला मामला यमन में जारी युद्ध से जुड़ा है, जहां अमेरिकी मदद को खत्म किया जा रहा है और दूसरा पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर है, जिसमें सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को जिम्मेदार मानने के पक्ष में मतदान किया गया।
PunjabKesari
ट्रंप इन दोनों ही मामलों के खिलाफ थे और उनका प्रशासन इस विधेयक का विरोध कर रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक, इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास में मारे गए खशोगी को लेकर क्राउन प्रिंस को जिम्मेदार मानने के साथ-साथ सीनेट ने यमन में रियाद के युद्ध को अमेरिकी सेना का समर्थन खत्म करने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ये प्रस्ताव सांकेतिक भले ही हैं लेकिन ट्रंप के लिए चेतावनी भी हैं, जो यमन संघर्ष पर विवाद बढ़ने और खशोगी की हत्या के बावजूद सऊदी के शासन को लगातार समर्थन देते दिख रहे हैं। 
PunjabKesari
यमन युद्ध संबंधी प्रस्ताव के समर्थन में 49 डेमोक्रेट सदस्यों, 7 रिपब्लिकन सदस्यों ने मतदान किया जबकि 3 रिपब्लिकन सदस्य मतदान में शामिल नहीं हुए। इसके बाद सीनेट ने ध्वनि मत से खशोगी की हत्या की निंदा की और इसके लिए वली अहद मोहम्मद बिन सलमान को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि ट्रंप ने इस मामले पर वीटो करने की बात कही है और प्रतिनिधि सभा में इस विधेयक का पारित होना मुश्किल है। अमेरिकी सीनेट के इस कदम को राष्ट्रपति ट्रंप के लिए राजनीतिक रूप से शर्मिंदगी भरा माना जा रहा है क्योंकि उन्होंने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की आलोचना करने से साफ तौर पर इंकार कर दिया था। 

PunjabKesari
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!