चंद्रमा की सैर करने जाएगा ये पहला आम आदमी, 8 कलाकार मुफ्त जाएंगे साथ

Edited By Tanuja,Updated: 18 Sep, 2018 03:18 PM

spacex will send japanese billionaire yusaku maezawa

''स्पेसएक्स रॉकेट'' के जरिए वर्ष 2023 तक चंद्रमा की सैर करने वाले पहले आम व्यक्ति होंगे जापानी अरबपति एवं ऑनलाइन फैशन उद्योगपति युसाकू माइजावा । जी हां, उनकी योजना छह से आठ कलाकारों को साथ ले जाने की भी है...

टोक्योः 'स्पेसएक्स रॉकेट' के जरिए वर्ष 2023 तक चंद्रमा की सैर करने वाले पहले आम व्यक्ति होंगे जापानी अरबपति एवं ऑनलाइन फैशन उद्योगपति युसाकू माइजावा । जी हां, उनकी योजना छह से आठ कलाकारों को साथ ले जाने की भी है। वर्ष 1972 के आखिरी अमरीकी अपोलो मिशन के बाद से माइजावा (42) चंद्रमा की यात्रा करने वाले प्रथम आम यात्री होंगे। उन्होंने यह विशेषाधिकार हासिल करने के लिए कितनी रकम चुकाई है, उसका खुलासा नहीं किया है। PunjabKesari
माइजावा ने केलीफोर्निया के हॉथोर्न स्थित स्पेसएक्स मुख्यालय एवं रॉकेट फैक्टरी में सोमवार को कहा, 'बचपन से मुझे चांद से प्यार है। उन्होंने कहा, 'यह मेरे जीवन का एकमात्र सपना है।' बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक माइजावा जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन फैशन मॉल के मुख्य कार्यकारी हैं और वह जापान के 18 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनके पास तीन अरब डॉलर की संपत्ति है।'  माइजावा ने बताया कि कला के प्रति अपने प्रेम के चलते ही उन्होंने इस यात्रा पर कलाकारों को आमंत्रित करने का फैसला किया है।
PunjabKesari
उन्होंने बताया, ''मैं इस चंद्र अभियान के लिए अपने साथ दुनिया भर से छह से आठ कलाकारों को आमंत्रित करना चाहूंगा। उन्होंने कहा कि इन कलाकारों को पृथ्वी पर लौटने पर कुछ कलाकृतियां बनाने को कहा जाएगा। इनकी कलाकृतियां हम सब को प्रेरित करेंगी। निजी कंपनी स्पेस एक्स सीईओ एलोन मस्क ने माइजावा को सबसे बहादुर और सबसे साहसी व्यक्ति बताया है। उन्होंने कहा, ''उन्होंने हमें चुना, जिससे हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। स्पेसएक्स अमरीका की एयरोस्पेस विनिर्माता एवं अंतरिक्ष परिवहन सेवा कंपनी है। मस्क ने कहा कि माइजावा ने चंद्रमा की यात्रा के लिए कितनी रकम चुकाई है, इसका वह खुलासा नहीं करेंगे।
PunjabKesari
लेकिन यह कलाकारों के लिए मुफ्त होगी। उन्होंने बताया कि यह यात्रा बिग फाल्कन रॉकेट (बीएफआर) से होगी। बीएफआर की पहली बार घोषणा 2016 में की गई थी और इसे अंतरिक्षयान के इतिहास में सबसे शक्तिशाली रॉकेट बताया गया था। मस्क की योजना बीएफआर को करीब 100 लोगों को ले जाने में सक्षम बनाने की है। इस तरह से यह प्रक्षेपण प्रणाली एक दिन चांद और मंगल पर बस्तियां बसाने में इस्तेमाल लाई जा सकती है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!