स्पेन: समुद्र में डूब रहे लड़के की ड्रोन ने बचाई जान, लाइफगार्ड कर्मियों ने ऐसे किया रेस्क्यू

Edited By Seema Sharma,Updated: 26 Jul, 2022 01:22 PM

spain drone saved life of boy drowning in sea

ड्रोन सिर्फ देश की सीमाओं को सुरक्षित करने में ही नहीं किसी की जान बचाने में भी कितना उपयोगी है इसका ताजा उदाहरण स्पेन में देखने को मिला।

इंटरनेशनल डेस्क: ड्रोन सिर्फ देश की सीमाओं को सुरक्षित करने में ही नहीं किसी की जान बचाने में भी कितना उपयोगी है इसका ताजा उदाहरण स्पेन में देखने को मिला। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, स्पेन के समुद तटों पर ड्रोन लाइफगार्ड सर्विस शुरू की गई है। ड्रोन लाइफगार्ड सेवा के चलते एक 14 साल के लड़के की वक्त रहते जान बचाई जा सकी। दरअसल कर्मचारियों ने जैसे ही ड्रोन उड़ाया तो उनको समुद्र में हलचल नजर आई, कोई उसमें डूब रहा था।

 

जल्द ही लाइफगार्ड टीम एक बोट लेकर समुद्र में पहुंची लड़के को रेस्क्यू कर उसे बचाया। ड्रोन पायलट, मिगुएल एंजेल पेड्रेरो ने बताया कि हमें ड्रोन में दिखा कि कोई समुद्र में डूब रहा है जल्द से लाइफगार्ड टीम मौके पर भेजा गया। पायलट ने बताया कि लड़के की हालत बेहद नाजुक थी, उसके अंदर तैरने की कोई ताकत नहीं बची थी। पेड्रेरो ने बताया कि समुद्र में भारी लहरों की वजह से रेस्क्यू करना आसान नहीं था लेकिन ड्रोन के जरिए हमने उसे जैकेट भेजी ताकि वह तब तक तैर सके जब तक टीम उसके पास न पहुंच जाए।

 

पेड्रेरो ने कहा, 'लाइफ गार्ड पहुंचने से पहले के कुछ अतिरिक्त सेकंड महत्वपूर्ण होते हैं और यह प्रणाली बचाव दल को व्यक्ति से अधिक शांति और सावधानी से संपर्क करने की सुविधा देती है। लड़के को  एम्बुलेंस कर्मियों द्वारा ऑक्सीजन प्रदान करने के बाद एक स्थानीय अस्पताल भेजा गया। अब उसकी हालात स्थिर है  और उसे घर भेज दिया गया है। रायल स्पैनिश लाइफसेविंग एंड रेस्क्यू फेडरेशन के अनुसार, 2022 के पहले छह महीनों में स्पेन में दुर्घटनावश डूबने से कुल 140 लोगों की मौत हुई है, जो 2021 की इसी अवधि की तुलना में 55% अधिक है। स्पेन में फिलहाल 30 से अधिक पायलट और उनके ड्रोन हैं जो 22 समुद्र तटों पर लाइफगार्ड के साथ काम कर रहे हैं।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!