मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट में दावा- पाकिस्तान में अहमदिया समुदाय का अस्तित्व खतरे में

Edited By Tanuja,Updated: 26 May, 2024 01:24 PM

state sanctioned persecution plight of ahmadis in pakistan

पाकिस्तान में लाखों अहमदिया, जहां दुनिया में इस अल्पसंख्यक इस्लामी संप्रदाय की सबसे बड़ी संख्या है, अपने अस्तित्व के लिए अस्थिर खतरों का...

इस्लामाबादः पाकिस्तान में लाखों अहमदिया, जहां दुनिया में इस अल्पसंख्यक इस्लामी संप्रदाय की सबसे बड़ी संख्या है, अपने अस्तित्व के लिए अस्थिर खतरों का सामना कर रहे हैं। ज्यादातर पाकिस्तानी राज्य के सक्रिय समर्थन उनके विश्वास पर प्रतिबंध लगा दिया है और उन्हें 'काफिर' या गैर-का लेबल दिया है। अब तो पाकिस्तान द्वारा संचालित राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी मुसलमानों के राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान का दावा करने वाले देश में इस्लामी समुदाय द्वारा सामना किए जाने वाले मानवाधिकारों के हनन की विस्तृत श्रृंखला पर एक गंभीर रिपोर्ट पेश की है।

 

आँकड़े, भले ही वास्तविकता से बहुत कम हों,  लेकिन फिर भी येवर्षों से अहमदियों के राज्य-प्रायोजित उत्पीड़न का भयानक चेहरा दिखाते हैं। आयोग ने कानूनी आरोपों की एक आश्चर्यजनक संख्या दर्ज की। अहमदी उन लोगों में से हैं जिन पर ईशनिंदा के झूठे आरोप लगाए गए हैं । सैकड़ों लोग जेल में हैं और कई लोगों को उन आरोपों पर कठोर दंड की सजा सुनाई गई है जो अक्सर व्यक्तिगत कारणों से लगाए जाते हैं।

 

300 से अधिक अहमदियों पर ऐसे आपराधिक आरोप हैं। अपने ही नागरिकों, आस्था से मुसलमान, के ख़िलाफ़ राज्य की दंडात्मक कार्रवाइयां इतनी आक्रामक रही हैं कि लंदन में रहने वाले संप्रदाय के पूर्व प्रमुख पर उसकी अनुपस्थिति में सोलह बार आरोप लगाए गए। वर्तमान संप्रदाय प्रमुख, जिन्होंने भी लंदन में शरण ली है, पर दो आरोप हैं। व्यक्तिगत दुखों के अलावा, अहमदी समुदायों को सामूहिक दंड का सामना करना पड़ता है जो मुस्लिम नागरिकों के खिलाफ राज्य के दुर्भावनापूर्ण इरादे को उजागर करता है।

 

पाकिस्तान में  अहमदियों की हत्याएं, हमले और उनके धार्मिक स्थलों और कब्रों को नष्ट करना इतना आम हो गया है कि मुख्यधारा के अखबारों में ऐसी घटनाएं कम ही रिपोर्ट की जाती हैं। आयोग ने दर्ज किया, 1984 से सितंबर 2023 तक, लक्षित हिंसा में 280 से अधिक अहमदी मारे गए, अन्य 415 को हमलों का सामना करना पड़ा, 51 अहमदिया पूजा स्थलों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया, 39 को आग लगा दी गई, 18 पर जबरन कब्जा कर लिया गया और 46 अन्य को अधिकारियों द्वारा सील कर दिया गया। 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!