नेवी सील ने एक कार्टून में समेटा दुनिया का सबसे बड़ा थाईलैंड रेस्क्यू ,जानें कैसे

Edited By Tanuja,Updated: 12 Jul, 2018 05:40 PM

thailand cave rescue operation goes viral by thai navy seals

थाईलैंड गुफा में फंसे 12 किशोर फुटबाल खिलाड़टियों के बचाव अभियान की खबरें पूरी दुनिया में सुर्खिया बनी  हुई हैं। 23 जून को एक तंग गुफा में लगभग 4 किलोमीटर  गहराई में फंसे बच्चों को निकालने के लिए थाईलैंड की नेवी ने एक बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया...

बैंकाक: थाईलैंड गुफा में फंसे 12 किशोर फुटबाल खिलाड़टियों के बचाव अभियान की खबरें पूरी दुनिया में सुर्खिया बनी  हुई हैं। 23 जून को एक तंग गुफा में लगभग 4 किलोमीटर  गहराई में फंसे बच्चों को निकालने के लिए थाईलैंड की नेवी ने एक बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया था।  इस ऑपरेशन में थाई नेवी सील ने दुनिया के कई देशों के एक्सपर्ट्स की मदद ली थी। आखिर 10 जुलाई  को यह ऑपरेशन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया और सभी 12 खिलाड़ी और एक कोच को सुरक्षित गुफा से निकाल लिया गया।हालांकि इस ऑपरेशन में एक थाई गोताखोर सनन गुनन की दम घुटने से मौत भी हो गई थी।

थाई नेवी सील इस ऑप्रेशन की पल-पल की खबरों तस्वीरों और वीडियो को अपने सोशल मीडिया अकाउंटों  शेयर किया गया। लेकिन इन तस्वीरों में एक कार्टून बहुत ही ज्यादा वायरल हो रहा है। इस कार्टून में थाई नेवी सील ने पूरे ऑपरेशन को बहुत ही सुंदर और सरल अंदाज में पेश किया है। इस कार्टून को समझने के लिए  सेना के अधिकारी की मदद ली गई जिसने पूरे ऑपरेशन और कार्टून का अध्ययन करके इसकी व्याख्या की जो इस प्रकार है...
`

इस कार्टून में नेवी सील ने ऑपरेशन में विभिन्न जानवरों के एक झुंड को दिखाया है। इस झुंड में सूअर, हाथी, मछली, हिरण, कंगारू, मछली और पक्षियों को दर्शाया गया है। कार्टून में दिखाया गया है कि सूअर के बच्चों के एक झुंड को तमाम पशु और पक्षी मिलकर एक दिशा की तरफ ले जा रहे हैं। कार्टून की पृष्टभूमि में पानी, टेडे-मेड़े रास्ते और उबड़-खाबड़ चट्टानों को दर्शाया गया है। कार्टून व्याख्या के अनुसार थाईलैंड की इस अंडर-16 फुटबाल टीम का नाम ‘वाइल्ड बोअर्स’ है. यानी जंगली सूअर। कार्टून में 12 छोटे सूअर यानी 12 बच्चे खिलाड़ी के तौर पर दर्शाए गए हैं और टीम के कोच इक्कापोल के लिए एक बड़े सूअर को दिखाया गया है। जानवरों के इस झुंड के सबसे आगे टोपी पहने एक सफेद हाथी है। इस हाथी को यहां इस ऑपरेशन के कमांडर के तौर पर दिखाया गया है, क्योंकि इस पूरे ऑपरेशन की कमांड नेवी अधिकारी नारोंगसाक (Narongsak) ने संभाली हुई थी। तस्वीर में एक सफेद घोड़ा दिखाया गया है जो इस मिशन में लगे सभी योद्धाओं को प्रदर्शित कर रहा है। इसके बाद आती हैं सूअरों के झुंड के चारों ओर 5 सफेद रंग की सील मछलियों की जो निश्चित ही थाई नेवी सील का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।
 PunjabKesari
इस पूरे झुंड में 13 मेंढक भी दिखाए गए हैं । दुनियाभर से आए कुशल गोताखोरों को मेंढक के रूप में दिखाया गया है।कंगारू को ऑस्ट्रेलिया से आई रेस्क्यू टीम का प्रतिनिधित्व करते दिखाया गया है। चीन की टीम के लिए पांडा, जापान की रेस्क्यू टीम को सारस, हिरण को स्वीडन, शेर को म्यांमार, लांस एंजलिस की टीम के लिए एक भूरा हाथी दिखाया गया है। कुत्ते को सेना के डॉग स्वाड टीम के-9 यूनिट के लिए दिखाया गया है।क्योंकि इस अभियान में खोजी कुत्तों ने भी अहम भूमिका अदा की थी। काले मार्टिन (Martin) पक्षियों के झुंड को सेना के पर्वतारोहियों के रूप में दिखाया गया है। कार्टून में एक ड्रेगन को दिखाया गया है। यह ड्रेगन चीन को नहीं बल्कि पहाड़ों को भेदने वाली या गुफा से पानी को पंपों के सहारे निकालने वाली टीम के रूप में दिखाया गया है। एक बाज को अमरीका की रेस्क्यू टीम के रूप में पेश किया गया है। 
PunjabKesari
कार्टून में एक आयरन मैन को दिखाया गया है जो अमरीकी कंपनी स्पेस एक्स के सीईओ 'एलन मस्क' हैं । एलन मस्क एक छोटी पनडुब्बी के साथ थाइलैंड की उस गुफा तक पहुंच गए जहां फुटबॉल टीम फंसी हुई थी। चिड़ियों के एक झुंड को मीडिया के रूप में दिखाया है क्योंकि मीडिया की पॉजिटिव रिपोर्टिंग के जरिए पूरी दुनिया इस ऑपरेशन से जुड़ी रही थी और आखिर में एक कौवा भी दिखाया गया है।. इनके बारे में थाई नेवी सील लिखती है कि यह कौवा उन लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहा है जो इस ऑपरेशन पर नगेटिव कमेंट भी कर रहे थे। इन के लिए नेवी सील लिखती है- इन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है। इस तरह थाई नेवी सील ने महज एक कार्टून में दुनिया के सबसे बड़े ऑपरेशन में लगे टीम को प्रदर्शित किया है और इस तस्वीर के द्वारा ही नेवी ने सभी की भूमिका दर्शाते हुए सभी का शुक्रिया अदा किया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!