US वैज्ञानिक का दावा- कोरोना वैक्सीन को लेकर उम्मीद नहीं, पर रोका जा सकता संक्रमण

Edited By Tanuja,Updated: 22 May, 2020 10:59 AM

top hiv scientist says he wouldn t count on a vaccine for coronavirus soon

अमेरिका के एक वैज्ञानिक का कोरोना वायरस की वैक्सीन पर दिए गए बयान से सनसनी फैल गई है। साइंटिस्ट विलियम हेसलटाइन से कोरोना वायरस की ...

न्यूयार्कः अमेरिका के एक वैज्ञानिक का कोरोना वायरस की वैक्सीन पर दिए गए बयान से सनसनी फैल गई है। साइंटिस्ट विलियम हेसलटाइन से कोरोना वायरस की वैक्सीन पर पूछे एक सवाल के जवाब में कहा 'मैं कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर कोई उम्मीद नहीं और न ही इसके भरोसे हूं । कैंसर, एचआईवी के शोधकर्ता और मानव जीनोम परियोजना पर काम कर चुके विलियम हेसलटाइन कहा कि कोरोना वायरस को रोकने का बेहतर तरीका ये है कि सावधानी से संक्रमित मरीजों की पहचान की जाए और संक्रमण फैलने की स्थिति में सख्त आइसोलेशन जैसे उपाय किए जाएं।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि दूसरे किस्मों के कोरोना वायरस के लिए पहले जो वैक्सीन तैयार की गई है, वो नाक की म्यूकस मेम्ब्रेन को संक्रमण से बचाने में नाकाम रहीं हैं। वायरस शरीर में सबसे ज्यादा इसी रास्ते प्रवेश करता है। हेसलटाइन का कहना है कि बिना किसी प्रभावी इलाज या वैक्सीन के भी कोरोना वायरस को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए संक्रमण की पहचान और संक्रमित लोगों की खोज कर उन्हें आइसोलेशन में रखना जरूरी है। उन्होंने लोगों से हाथ धोने, मास्क पहनने, सतह की सफाई करने और डिस्टेंस बनाए रखने को कहा। उन्होंने कहा कि चीन और कई अन्य एशियाई देशों ने इस रणनीति को बहुत प्रभावशाली तरीके से अपनाया, जबकि अमेरिका सहित कई दूसरे देश संक्रमित लोगों को सख्त आइसोलेशन में नहीं रख पाए।

PunjabKesari

हेसलटाइन के अनुसार चीन, दक्षिण कोरिया और ताइवान ने कोरोना वायरस की संक्रमण दर को कम करने में बहुत अच्छा काम किया है जबकि अमेरिका, रूस और ब्राजील ने कोरोना वायरस को रोकने में सबसे खराब प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि जानवरों पर प्रयोग होने वाले COVID-19 वैक्सीन फेफड़ों जैसे अंगों में वायरल लोड को कम तो करते हैं लेकिन शरीर में संक्रमण फिर भी बना रहता है। फिलहाल कोरोना वायरस के मरीजों के लिए दवा और वैक्सीन की खोज जारी है। इसके अलावा कई मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी के जरिए भी किया जा रहा है।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!