सीरिया का गंभीर आरोप- देश से रोजाना उत्पादन का 83% तेल चुरा तस्करी कर रहा अमेरिका

Edited By Tanuja,Updated: 11 Aug, 2022 02:15 PM

us accused of stealing over 80 of syria s oil output per day

सीरिया के तेल मंत्रालय ने 9 अगस्त को एक बयान जारी कर सीरिया पर कब्जा करने वाले अमेरिकी बलों पर देश के अधिकांश तेल की चोरी का...

इंटरनेशनल डेस्कः  सीरिया के तेल मंत्रालय ने 9 अगस्त को एक बयान जारी कर सीरिया पर कब्जा करने वाले अमेरिकी बलों पर देश के अधिकांश तेल की चोरी का आरोप लगाया। तेल मंत्रालय के बयान में कहा गया है, "2022 की पहली छमाही के दौरान तेल उत्पादन की मात्रा लगभग 14.5 मिलियन बैरल थी, जिसका औसत दैनिक उत्पादन 80.3 हजार बैरल था, जिसमें से 14.2 हजार प्रतिदिन रिफाइनरियों को वितरित किए जाते हैं।" 

 

बयान में कहा गया है कि "अमेरिकी कब्जे वाले बलों और उनके भाड़े के सैनिकों," अमेरिका समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) का जिक्र करते हुए, "पूर्वी क्षेत्र में कब्जे वाले क्षेत्रों से हर दिन 66,000 बैरल तक चोरी करते हैं," जो  सीरिया के दैनिक तेल उत्पादन का लगभग 83 प्रतिशत के बराबर है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिकी तेल चोरी अभियान के परिणामस्वरूप सीरिया के तेल क्षेत्र को "युद्ध की शुरुआत से लेकर इस साल के मध्य तक" लगभग 105 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

 

 बयान में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त तेल क्षेत्र द्वारा किए गए वित्तीय नुकसान के साथ-साथ " मानवीय नुकसान हुआ है जिसमें  235 शहीद, 46 घायल और 112 अपहृत सहित" थे। 10 अगस्त को, एक रूसी हमले के हेलीकॉप्टर द्वारा फिल्माए गए फुटेज को सोशल मीडिया पर जारी किया गया था, जिसमें अमेरिकी सेना द्वारा संचालित ट्रकों का एक काफिला दिखाया गया था, जो रक्का से इराक के लिए चोरी किए गए तेल की तस्करी कर रहा था।

 

हाल ही में, अमेरिकी सेना, जो वर्तमान में सीरिया पर कब्जा कर रही है, लगातार देश के तेल को लूट रही है और अवैध अल-वलीद सीमा पार के माध्यम से इराक में अपने ठिकानों में तस्करी कर रही है। सीरिया के हसाका गवर्नरेट के स्थानीय सूत्रों ने 6 अगस्त को बताया था कि अमेरिकी सेना ने देश से दर्जनों तेल टैंकरों को लूटा और तस्करी की, जिससे यह उस सप्ताह अमेरिका द्वारा चुराया गया दूसरा तेल शिपमेंट बन गया।

 

वाशिंगटन ने विदेशों में बेचने के लिए सीरियाई संसाधनों को चुराने की कवायद तेज कर  दी है और अकेले जुलाई में अमेरिकी सैनिकों द्वारा लूटे गए तेल से भरे लगभग 200 टैंकर ट्रकों की सीरिया से तस्करी की गई। 19 जुलाई को, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी सरकार से सीरिया के प्राकृतिक संसाधनों की लगातार लूट को रोकने का आह्वान किया। अमेरिकी सेना भी देश के गेहूं को लूटने के लिए जिम्मेदार है ।
 

Related Story

Trending Topics

India

South Africa

Match will be start at 02 Oct,2022 08:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!