10वीं में थ्योरी और प्रैक्टिकल में कुल 33 प्रतिशत अंक आने पर हो जाएंगे पास,12वीं में भी हुआ बड़ा बदल

Edited By pooja,Updated: 27 Dec, 2018 12:39 PM

nearly 33 percent marks in theory and practical in 10th will be passed

सी.बी.एस.ई. सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के तहत 10वीं और 12वीं करने वाले विद्याॢथयों की इस बार बल्ले-बल्ले हो गई है। बोर्ड द्वारा बदले गए नए नियमों के

कैथल (महीपाल): सी.बी.एस.ई. सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के तहत 10वीं और 12वीं करने वाले विद्याॢथयों की इस बार बल्ले-बल्ले हो गई है। बोर्ड द्वारा बदले गए नए नियमों के अनुसार अब इस सैशन में 10वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी आसानी से पास हो जाएंगे। कक्षा 10 के छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल में अलग-अलग 33 प्रतिशत अंक लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दोनों ही परीक्षाओं में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे अर्थात यदि विद्यार्थी प्रैक्टिकल में 20 अंक प्राप्त कर लेता है तथा थ्योरी में 13 अंक प्राप्त कर लेता है तो वह पास माना जाएगा, जबकि इससे पूर्व विद्यार्थियों को थ्योरी तथा प्रैक्टिकल में अलग-अलग से पास होना अनिवार्य था। 

 BSE exam date sheet 2019: सीबीएसई परीक्षा डेटशीट पर छात्रों ने जताई ये आपत्तियां​​​​​​​

PunjabKesari
इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि छात्र को दोनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग तैयारी नहीं करनी पड़ेगी। वहीं दूसरा बदलाव कक्षा 12वीं के अंग्रेजी कोर के पैटर्न में किया है, इसलिए कक्षा 12वीं में पढऩे वाले छात्रों को अब इस पैटर्न के हिसाब से ही तैयारी करनी होगी। सी.बी.एस.ई. के अनुसार इस विषय में जहां पेपर का पैटर्न बदला है, वहीं सवालों की संख्या भी पहले की अपेक्षा घटाई गई है। रीडिंग सैक्शन में भी कई तरह के बदलाव किए गए हैं।


टैगोर पब्लिक स्कूल कैथल के प्रबंधक राजकुमार शास्त्री ने बताया कि बोर्ड द्वारा इस बार 10वीं तथा 12वीं कक्षा के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। इससे इस बार 10वीं की परीक्षा पास करने के लिए विद्यार्थियों को थ्योरी तथा प्रैक्टिकल दोनों में कुल मिलाकर 33 अंक प्राप्त करने होंगे। इससे इस बार लाखों विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। यह पैटर्न केवल इसी साल के विद्यार्थियों पर लागू होगा। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!