अमीर बनने के लिए आपमें होनी चाहिए ये खूबियां

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Jan, 2018 03:43 PM

to be rich  you need to have these qualities

आज की दुनिया में कोई भी इंसान एेसा नहीं है जो अमीर और सफल ना बनना चाहता हो। हर कोई आज ...

नई दिल्ली : आज की दुनिया में कोई भी इंसान एेसा नहीं है जो अमीर और सफल ना बनना चाहता हो। हर कोई आज कोई अपनी पहचान अपनी सफलता के जरिए बनाने की इच्छा रखता है ओर इसके लिए निंरतर प्रयास भी करता रहता है। किसी भी काम में सफलता पाने के लिए जितनी जरूरी मेहनत है उतनी ही जरूरी कुछ खूबियां होना भी है।आइए जानते है कुछ एेसी ही खूबियों के बारें में जो अमीर बनने में आपकी मदद करती है। 

लक्ष्य निर्धारित करना 
अमीर बनने के लिए जरुरी है कि आप अपनी कि आप अपनी जिंदगी में जो भी करना चाहते है उसके बारे में पहले से ही सोच लें यानि अपना लक्ष्य निर्धारित कर लें। स्वामी विवेकानंद ने कहा था , जीवन में एक ही लक्ष्य साधो और दिन रात उस लक्ष्य के बारे में सोचो, स्वप्न में भी तुम्हे वही लक्ष्य दिखाई देना चाहिए और फिर जुट जाओ, उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए धुन सवार हो जानी चाहिए।

दूरदर्शिता
किसी भी व्यवसाय  को शुरु करते वक्त यह ध्यान में रखना बेहद जरुरी है, कि वो भविष्य में कितना फ़ायदा पहुंचाएगा। जैसे अगर आप कंप्यूटर की दुकान चला रहे है और साथ में आप अपना इंटरनेट कैफ़े खोलने की बात सोच रहे है, तो यह  ध्यान रखना जरुरी है कि आजकल घर-घर इंटरनेट पहुंच चुका है। ऐसे में यह भविष्य में कितना मुनाफ़ा देने वाला सौदा बन सकता है।

आलासी ना बनें 
आलस्य को कभी अपने ऊपर हावी मत होने दो । कबीर की यह पंक्तियां तो हम सभी के मुंह पर रहती हैं ।काल करे सो आज कर, आज करे सो अब। वक़्त की बहुत कीमत है । गुजर गया समय  कभी वापिस नहीं आता है। जो वक़्त आपके पास है उसका सही इस्तेमाल कर लीजिये।

अनुशासन
हमारे जीवन मे ‘अनुशासन’ एक ऐसा गुण है, जिसकी आवश्‍यकता मानव जीवन में पग-पग पर पड़ती है। इसका पहला पाठ बचपन में ही सिखाया जाता है। इससे कार्य क्षमता का विकास होता है तथा व्यक्ति में नेतृत्व की शक्ति जागृत होने लगती है।

निरंतरता
ठहरा हुआ पानी किसी काम का नहीं होता है। पानी लगातार बहते रहना चाहिए। इस तरह अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लगातार कई प्रयास किए जाने चाहिए। लगातार प्रयास मार्केटिंग का एक हिस्सा है।

धैर्य
शिखर पर पहुंचने के लिये दृढ मन के साथ साथ वक़्त चाहिए। इसके लिये धैर्य धारण करने की कला हमें समझनी पड़ेगी।सफलता तुरंत नहीं मिलती, वक़्त लगता है। सफलता प्राप्त करने के लिये इंतजार करने की आदत डालनी ही पड़ेगी।

व्यवहार
किसी भी व्यवसाय को सफल बनाने के लिए व्यवहार-कुशलता का होना बेहद आवश्यक है। अगर ग्राहकों के साथ आपका व्यवहार ही खराब है और उत्पाद कितना भी अच्छा हो उसकी ब्रिकी बढ़ना अंसभव है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!