यह एथिकल ब्यूटी ब्रांड भारत में पर्यावरणीय और सामाजिक प्रभाव कार्यक्रम में सहयोग देने में है रहा सबसे आगे

Updated: 23 Jan, 2023 12:09 AM

the body shop is supporting environmental and social impact programs in india

आयोजन का शुभारम्भ परिवर्तनकारी उपलब्धियों वाले प्रतिष्ठित युवाओं के साथ एक प्रेरणादायी परिचर्चा के साथ हुआ।

टीम डिजिटल। दुनिया का एथिकल ब्यूटी ब्रांड, द बॉडी शॉप पिछले 35 वर्षो से भारत में पर्यावरणीय और सामाजिक प्रभाव कार्यक्रम में सहयोग देने में सबसे आगे रहा है। जमीनी स्तर पर सामुदायिक प्रभाव का इस ब्रांड का एक समृद्ध इतिहास है, जिसकी शुरुआत वर्ष 1987 में टेडी एक्सपोर्ट्स, थिरुमंगला की साझेदारी में इसके सबसे पहले वैश्विक कम्युनिटी फेयर ट्रेड के साथ हुई थी। इंडिया के सबसे हाल के सामुदायिक कार्यक्रम में प्लास्टिक फॉर चेंज इंडिया फाउंडेशन के साथ प्रोजेक्ट एन.ए.आर.आई. - न्यूट्रीशन, एबिलिटी, रिट्रेनिंग, इनक्लूजन (पोषण, क्षमता, पुनर्प्रशिक्षण, समावेशन) (2020); सीआरवाई के साथ एंड पीरियड शेम (2021) और मिरेकल फाउंडेशन के साथ लाइट अ लिटिल लाइफ (2022) शामिल हैं। 2022 के आरम्भ से द बॉडी शॉप इंडिया ने सार्वजनिक जीवन में युवाओं की व्‍यापक सहभागिता और प्रतिनिधित्व को आगे बढ़ाने के लिए #WHY25 प्रोग्राम पर यंग इंडिया फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है। इस सिलसिले में, द बॉडी शॉप इंडिया और यंग इंडिया फाउंडेशन ने सार्वजनिक जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के युवा परिवर्तनकारियों के लिए सम्मान समारोह के साथ प्रभावी ढंग से राष्ट्रीय युवा दिवस (नेशनल यूथ डे) मनाया।

इस आयोजन का शुभारम्भ परिवर्तनकारी उपलब्धियों वाले प्रतिष्ठित युवाओं के साथ एक प्रेरणादायी परिचर्चा के साथ हुआ। परिचर्चा के पैनलिस्ट में यंग इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक, 27-वर्षीय सुधांशु कौशिक; महाराष्ट्र में एक गाँव की सरपंच, 21-वर्षीया यशोधरा शिंदे; मिस इंडिया फाइनलिस्ट और उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में जिला परिषद् चुनाव लड़ने वाली 24-वर्षीया दीक्षा सिंह; और यंग इंडिया फाउंडेशन की प्रोग्राम मैनेजर, 26-वर्षीया शेफाली गुप्ता शामिल थीं। प्रत्येक वक्ता ने देश में अपने वांछित परिवर्तन की दिशा में कारवाई करने की अपनी-अपनी प्रेरणादायी यात्रा के बारे में जानकारी दी।

#WHY25 प्रोग्राम एक व्यापक, निष्पक्ष सामाजिक प्रभाव अभियान है। इस अभियान का उद्देश्य सार्वजनिक निर्णय-निर्धारण और भारत के युवा लोगों के ज्यादा समावेशी सहभागिता के लिए दीर्घकालीन बदलाव लाना है। इसे 3 मुख्य लक्ष्यों के माध्यम से हासिल किया जाएगा : 

•    व्हाई25 याचिका के लिए 2.5 मिलियन हस्ताक्षर एकत्रित करना : व्हाई25 याचिका के माध्यम से द बॉडी शॉप और यंग इंडिया फाउंडेशन नीति-निर्माताओं से लोक सभा/संसद के निचले सदन में अभ्यर्थी की उम्र वर्तमान 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष करने का अनुरोध किया जा रहा है। वर्तमान की सीमा नीति-निर्धारण के उच्चतम स्तर पर सार्वजनिक प्रतिनिधित्व में युवाओं की सहभागिता के लिए सबसे प्रमुख बाधाओं में से एक है। इस याचिका का उद्देश्य इस ज्वलंत मुद्दे पर जागरूकता बढ़ाना और निष्पक्ष जनमत को संगठित करना है। याचिका के समर्थन में अभी तक 250,000 हस्ताक्षर प्राप्त किये जा चुके हैं जो इस उद्देश्य के लिए भारी जन समर्थन का संकेत है।
•    2024 तक मतदाता सूची में 25 मिलियन युवा मतदाताओं को जोड़ना : द बॉडी शॉप और यंग इंडिया फाउंडेशन द्वारा युवा मतदाताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए युवा मतदाताओं के साथ संपर्क किया जा रहा है। इस दिशा में 2023-24 में शहरी और ग्रामीण केन्द्रों में युवा मतदाता संवाद आयोजित किये जा रहे हैं। विभिन्न उत्सवों और कार्यशालाओं के आयोजन स्थल युवा मतदाताओं का पंजीकरण और पुनर्पंजीकरण के लिए वेन्यू का काम करेंगे जिससे कि 2024 तक निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता सक्षम हो सके। अभी तक 1000 युवा मतदाताओं का पंजीकरण हो चुका है और देश भर में विश्वविद्यालयों तथा कैम्पसों में युवाओं के साथ संपर्क और संवाद तेज करने की योजना है। 

•    वर्ष 2025 तक जमीनी स्तरों पर 25 युवा-नेतृत्‍व वाली विकास परियोजनाओं में सहयोग : हमारे प्रोग्राम द्वारा 25 सामुदायिक परियोजनाओं में सहयोग किया जाएगा। इसके माध्यम से वास्तविक और स्थानीय परिवर्तन पैदा करने के लिए पंचायत एवं नगर निकाय स्तरों पर पर्यावरणीय और सामाजिक न्याय में सामुदायिक प्रभाव परियोजनाओं पर कार्यरत युवा परिवर्तनकारियों को सशक्त बनाया जाएगा। युवा-नेतृत्‍व वाली सामुदायिक परियोजनाओं में सहयोग की यह योजना 2023-2025 के लिए है।

द बॉडी शॉप इंडिया की वाइस प्रेसिडेंट, सुश्री हरमीत सिंह ने कहा कि, “हमेशा सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव की दिशा में काम करने वाले एक परिवर्तनकारी ब्यूटी कंपनी के नाते, हम मानते हैं कि अपनी भावी पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने की दिशा में हमारी गंभीर जिम्मेदारी है। अपने सहयोगी, यंग इंडिया फाउंडेशन के साथ हम एक दीर्घकालीन, भविष्यगामी प्रोग्राम के रूप में व्हाई25 का निर्माण कर रहे हैं जो सम्पूर्ण भारत में सार्वजनिक जीवन में देखे और सुने जाने योग्य होने के लिए ज्यादा से ज्यादा युवा लोगों को सशक्त बनाता है। हमें अभी तक इस प्रोग्राम में भारी समर्थन मिला है। इस बार के राष्ट्रीय युवा दिवस पर हम सभी उम्र के ज्यादा से ज्यादा लोगों को हमारी व्हाई25 याचिका पर हस्ताक्षर करके हमारा समर्थन करने और व्यक्तिगत कदम उठाने तथा हम सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं।”

यंग इंडिया फाउंडेशन के फाउंडर, सुधांशु कौशिक ने कहा कि, “बढ़ती युवा जनसंख्या वाले देश के रूप में हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि भारत का भविष्य उज्जवल है। हालांकि, समाज में युवा प्रतिनिधित्व में आश्चर्यजनक अंतर है। इसलिए, विभिन्न पहलुओं पर सार्वजनिक जीवन में हमारे युवाओं का भाग लेना आवश्यक है। राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन दर्शाता है कि द बॉडी शॉप की पहल सजगता से आज के युवाओं को सशक्त करने और उनकी आवाज को सुने जाने योग्य बनाने के अनुरूप है। हम अपने युवाओं को दृश्यता प्रदान करने का बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने के लिए ब्रांड के साथ काम जारी रखने के लिए तत्‍पर हैं।”

  • Edited By- Jyotsna Rawat

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