पंजाब, हरियाणा से रूस घूमने गए 7 लड़के फंसे,  जबरन लड़वाया जा रहा यूक्रेन के खिलाफ युद्ध

Edited By Anu Malhotra,Updated: 06 Mar, 2024 10:00 AM

7 from punjab haryana went to russia as tourists

पंजाब और हरियाणा के युवाओं के एक समूह ने सरकार से मदद की अपील की है, उन्होंने दावा किया है कि उन्हें रूस में सैन्य सेवा में धोखा दिया गया था और यूक्रेन पर मास्को के युद्ध लड़ने के लिए उन्हें जबरन भेजा गया है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर प्रसारित 105...

नई दिल्ली: पंजाब और हरियाणा के युवाओं के एक समूह ने सरकार से मदद की अपील की है, उन्होंने दावा किया है कि उन्हें रूस में सैन्य सेवा में धोखा दिया गया था और यूक्रेन पर मास्को के युद्ध लड़ने के लिए उन्हें जबरन भेजा गया है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर प्रसारित 105 सेकंड के वीडियो में 7 लोग हुड या स्कल कैप के साथ सैन्य शैली की विंटर जैकेट पहने हुए दिखाई दे रहे हैं। वे एक कमरे के अंदर खड़े दिखाई दे रहे हैं। उनमें से छह एक कोने में छिपे हुए हैं, जबकि सातवां - हरियाणा के करनाल का 19 वर्षीय हर्ष - एक वीडियो मैसेज रिकॉर्ड करता है जिसमें वह अपनी स्थिति समझाता है और मदद मांगता है।

एक टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, ये लोग 27 दिसंबर को रूस के लिए रवाना हुए थे - वहां नया साल मनाने के लिए। उनके पास रूस यात्रा के लिए वीज़ा था जो 90 दिनों के लिए वैध था।  

हर्ष ने वीडियो में दावा किया, "एक एजेंट ने हमें बेलारूस ले जाने की पेशकश की... हमें नहीं पता था कि हमें वीज़ा की आवश्यकता है। जब हम (बिना वीज़ा के) बेलारूस गए तो एजेंट ने हमसे अधिक पैसे मांगे और फिर हमें छोड़ दिया। पुलिस ने हमें पकड़ लिया और हमें सौंप दिया रूसी अधिकारियों को सौंप दिया गया, जिन्होंने हमसे दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कराए।''  "अब वे (रूस) हमें यूक्रेन के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए मजबूर कर रहे हैं।"

हर्ष के परिवार ने बताया कि बेटा  विदेश में रोजगार के लिए गया था। और कथित तौर पर उसे बताया गया था कि अगर वह रूस के रास्ते जाएगा तो अपनी पसंद के देश में प्रवास करना आसान होगा।

उनकी मां ने दावा किया, "मेरा बेटा 23 दिसंबर को विदेश गया था। वह काम की तलाश में गया था और रूस में पकड़ा गया, जहां उसका पासपोर्ट छीन लिया गया। उसने हमें बताया कि उन्हें रूसी सैनिकों ने पकड़ लिया था, जिन्होंने उसे 10 साल की जेल की धमकी दी और उसे भर्ती कर लिया। उन्होंने कहा कि उन्हें सैन्य प्रशिक्षण के लिए मजबूर किया गया।'' उन्होंने अपील की, "मैं चाहती हूं कि सरकार मेरे बेटे को सुरक्षित घर लाए।"

हर्ष के भाई ने दावा किया कि उसे हथियारों की ट्रेनिंग दी गई और डोनेस्टस्क क्षेत्र में तैनात किया गया। उन्होंने कहा, ''यह कहना मुश्किल है कि वह अब जीवित होंगे या नहीं.'' और उन्होंने सरकार से भी ऐसी ही अपील की. माना जा रहा है कि वीडियो में एक और शख्स गुरप्रीत सिंह है, जिसके परिवार ने भी मदद की अपील की है।

बेलारूस - राजनीतिक और आर्थिक सहायता के लिए रूस पर निर्भर - को मास्को के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक के रूप में देखा जाता है; क्रेमलिन ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए अपने क्षेत्र को मंच के रूप में इस्तेमाल किया। तब से, नियमित संयुक्त सैन्य अभ्यास ने चिंता पैदा कर दी है कि मिन्स्क अधिक सक्रिय भूमिका के लिए तैयार हो सकता है।

 जम्मू-कश्मीर का 31 वर्षीय युवा भी फंसा, युद्ध में लगी पैर में गोली
इस वीडियो में सात लोग लगभग दो दर्जन लोगों में से हैं जो कथित तौर पर रूस में फंसे हुए हैं, या युद्ध की अग्रिम पंक्ति में हैं। सभी का कहना है कि उन्हें सक्रिय सैन्य सेवा में धोखे से शामिल किया गया था। पिछले हफ्ते, विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वह इसी तरह फंसे अन्य लोगों के संपर्क में है, जिनमें जम्मू-कश्मीर का 31 वर्षीय व्यक्ति आज़ाद यूसुफ कुमार भी शामिल है। उनकी "भर्ती" के कुछ दिनों बाद, कुमार को कथित तौर पर युद्ध की स्थिति में पैर में गोली मार दी गई थी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!