रेलवे की नौकरी के लिए किया था अप्लाई, ज्यादा क्वालिफाइड होने पर नहीं मिली जॉब

Edited By Seema Sharma,Updated: 12 Jul, 2019 01:18 PM

a highly educated woman did not get a job

ज्यादा किसी भी जॉब के लिए आवेदन करने से पहले हम यह जांच लेते हैं कि कंपनी ने योग्यता क्या मांगी है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सोचते हैं शायद उनका नंबर लग जाए। कई बार ऐसे लोगों को खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है।

चेन्नईः ज्यादा किसी भी जॉब के लिए आवेदन करने से पहले हम यह जांच लेते हैं कि कंपनी ने योग्यता क्या मांगी है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सोचते हैं शायद उनका नंबर लग जाए। कई बार ऐसे लोगों को खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है। कुछ ऐसा ही हुआ चेन्नई की एक महिला के साथ। मद्रास हाईकोर्ट ने महिला का आवेदन इस आधार पर रद्द कर दिया कि उनकी योग्यता जरूरत से ज्यादा थी। यहां बता दें कि महिला ने चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड में नौकरी के लिए आवेदन किया था। महिला ने ट्रेन ऑपरेटर, स्टेशन कंट्रोलर, जूनियर इंजीनियर (स्टेशन) के पदों के लिए आवेदन किया था, लेकिन रेलवे ने उनका आवेदन खारिज कर दिया।
PunjabKesari
दरअसल इन सभी पदों के लिए रेलवे ने शैक्षणिक योग्यता इंजीनियरिंग में डिप्लोमा तय की थी लेकिन महिला B.E ग्रेजुएट हैं। जिस वजह से रेलवे ने उनका आवेदन रिजेक्ट कर दिया। इस पर महिला मद्रास हाईटकोर्ट जा पहुंची और आवेदन अस्वीकार को लेकर रेलवे के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की। महिला की याचिका खारिज करते हुए जस्टिस एस वैद्यनाथन ने CMRL विज्ञापन का उल्लेख किया और कहा कि जिन उम्मीदवारों की योग्यता किसी पद के लिए आवश्यकता से अधिक है, वे उस पद पर आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे। जस्टिस वैद्यनाथन ने कहा कि पद के लिए साफतौर पर निर्देश दिए गए थे कि जिसमें "न्यूनतम योग्यता स्पष्ट तौर पर बताया गई है और यह भी लिखा किया गया है कि जरूरत से अधिक योग्यता वाले उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते और आपकी योग्यता पद के अनुकूल नहीं है।
PunjabKesari
महिला ने 1 फरवरी, 2013 को चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (CMRL) में ट्रेन ऑपरेशन, स्टेशन कंट्रोलर, जूनियर इंजीनियर (स्टेशन) के पदों के लिए आवेदन किया था। उन्होंने साल 2013 में 31 मार्च को आयोजित ऑनलाइन परीक्षा को सफलतापूर्वक पास किया था। वहीं इस पद पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता डिप्लोमा था लेकिन महिला के पास इंजीनियरिंग की डिग्री थी। इस पर महिला ने सफाई देते हुए कहा कि उसने 21 जून 2013 को B.E. कोर्स पूरा किया था और जिस समय उसने चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (CMRL) पदों के लिए आवेदन किया था, उस समय उनके पास कोई डिग्री नहीं थी। उन्होंने केवल "इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग" में डिप्लोमा किया था।
PunjabKesari
इस पर CMRL ने कहा कि स्टेशन कंट्रोलर, ट्रेन ऑपरेटर, जूनियर इंजीनियर (स्टेशनों) के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक सामान्य निर्देश दिया गया था कि B.E, B.Tech या अन्य किसी भी उच्च योग्यता वाले उम्मीदवार योग्य नहीं हैं। CMRL ने कहा कि ऐसी उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों को ध्यान में रखना चाहिए कि भर्ती के किसी भी समय या CMRL में नियुक्ति के बाद भी उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी, अगर वे जरूकत से ज्यादा योग्य हुए तो। CMRL ने कहा कि उम्मीदवारों को अच्छी तरह से निर्देश पढ़ने के बाद ही आवेदन करना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!