मिग-21 विमान से अभिनंदन का पुराना रिश्ता, पिता भी भर चुके हैं उड़ान

Edited By vasudha,Updated: 01 Mar, 2019 04:16 PM

abhinandan has old relation with mig 21 aircraft

पाकिस्तान द्वारा हिरासत में लिए गए विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के खानदान का मिग 21 लड़ाकू विमान से काफी पुराना रिश्ता रहा है। उनके पिता एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) सिंहकुट्टी वर्तमान भी मिग-21 उड़ा चुके हैं और वह भारतीय वायुसेना के ‘टेस्ट पायलट’ रहे...

नेशनल डेस्क: पाकिस्तान द्वारा हिरासत में लिए गए विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के खानदान का मिग 21 लड़ाकू विमान से काफी पुराना रिश्ता रहा है। उनके पिता एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) सिंहकुट्टी वर्तमान भी मिग-21 उड़ा चुके हैं और वह भारतीय वायुसेना के ‘टेस्ट पायलट’ रहे हैं। वह पांच साल पहले ही सेवानिवृत्त हुए हैं। 
PunjabKesari

अभिनंदन के एक पारिवारिक मित्र ने बताया कि विंग कमांडर के दादा भी भारतीय वायुसेना में थे। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में 1969-72 के दौरान अभिनंदन के पिता के साथ पढऩे वाले विंग कमांडर (सेवानिवृत्त) प्रकाश नावले ने बताया कि वह अभिनंदन से सबसे पहले तब मिले थे जब वह तीन साल के बच्चे थे। उनके पिता हैदराबाद के हकीमपेट में लड़ाकू प्रशिक्षण के लिए तैनात थे। नावले 1994 में भारतीय वायुसेना से सेवानिवृत्त हुए और फिलहाल नवी मुंबई में रहते हैं। उन्होंने कहा कि मैंने भी ‘वायु सेना अकादमी’ से लड़ाकू विमान के पायलट के तौर पर प्रशिक्षण लिया था। 
PunjabKesari

नावले ने बताया कि वर्तमान परिवार बहुत ही भला और सीधा सादा है और उनके घर पर हमने कई बार लजीज भोजन का आनंद लिया है। बता दें कि वर्ष 1982 में जब नावले फ्लाइट लेफ्टिनेंट थे तब उन्हें ‘शौर्य चक्र’ से सम्मानित किया गया। उन्होंने गोपालपुर में नाराज भीड़ के रोष से ओडिशा के तत्कालीन मुख्यमंत्री जे बी पटनायक का जीवन बचाया था।  उन्हें दिये गये पुरस्कार के प्रशस्ति पत्र में लिखा है  कि ‘‘इस कार्य के लिये फ्लाइट लेफ्टिनेंट प्रकाश नावले ने अपनी निष्ठा, साहस का परिचय देते हुए बुद्धि का इस्तेमाल किया। ऐसे कठिन समय में अगर वह मुख्यमंत्री को लेकर विमान से उड़ान नहीं भरते तो हालात गंभीर हो सकते थे और मुख्यमंत्री के साथ कुछ भी हो सकता था और फिर कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती थी।

PunjabKesari
गौरतलब है कि भारतीय और पकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान अभिनंदन के मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। हमले में उनका मिग-21 विमान भी चपेट में आ गया और अपने विमान के गिरने के बाद अभिनंदन पैराशूट की मदद से नीचे उतरे लेकिन जहां वह उतरे वह धरती पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की थी, जिसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!