कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद जरूर बदलें अपना टूथब्रश, जानें क्या है विशेषज्ञों की राय

Edited By Hitesh,Updated: 07 May, 2021 12:40 PM

after recovering from corona infection please change your toothbrush

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा पिछले दो दिनों से चार लाख के पार ही आ रहा है, वहीं इस जानलेवा बीमारी से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। अब यह बात भी साफ...

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा पिछले दो दिनों से चार लाख के पार ही आ रहा है, वहीं इस जानलेवा बीमारी से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। अब यह बात भी साफ हो गई है कि इस बीमारी से ठीक हुआ शख्स दोबारा से भी इसकी चपेट में आ सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना का टीका हर समय सभी स्थितियों में 100 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है। ऐसे में हमें खुद ध्यान देना होगा कि कोरोना से ठीक होने के बाद हम दोबारा से इससे संक्रमित न हो जाएं। इन दिनों विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि लोगों को संक्रमण से ठीक होने के बाद सबसे पहले अपना टूथब्रश बदल देना चाहिए। उनका कहना है कि टूथब्रश न बदलने से दोबारा संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। 

कॉमन वॉशरूम के कारण बढ़ जाता है खतरा

आपको बता दें कि भारत में कई ऐसे व्यक्ति दोबारा संक्रमित हो गए जो पूर्व में भी हो चुके थे या फिर कोरोना की वैक्सीन ले चुके थे। भारत में ज्यादातर लोग कॉमन वॉशरूम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में दंत चिकित्सकों का कहना है कि लोगों का टूथब्रश न केवल उन्हें दोबारा संक्रमित कर सकता है बल्कि उनके परिवार वालों को भी इससे नुकसान हो सकता है।

जीभ क्लीनर को भी बदल दें

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली के एचओडी डेंटल सर्जरी, डॉ. प्रवीण मेहरा का कहना है कि केवल टूथब्रश ही नहीं जीभ क्लीनर आदि को भी बदल दें। ऐसा करने से दोबारा संक्रमण का खतरा कम हो जाता है, वहीं डॉ. भूमिका मदान ने कहा है कि हमें लक्षण मिलने के 20 दिनों के बाद अपने टूथब्रश व जीभ क्लीनर को बदलना चाहिए। इसके अलावा मुंह में छिपे हुए वायरस या बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए पानी में नमक की कुछ मात्रा मिलाकर कुल्ला करनी चाहिए।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!