बांग्लादेश: 51 शक्तिपीठों में एक यशोरेश्वरी काली मंदिर में नतमस्तक होंगे PM मोदी, जानिए इसका महत्व

Edited By Seema Sharma,Updated: 26 Mar, 2021 09:57 AM

bangladesh pm modi will worship in jashoreshwari kali temple

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को बांग्लादेश के लिए रवाना हो गए जहां वह दोनों देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। पीएम मोदी बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के जश्न में भी...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को बांग्लादेश के लिए रवाना हो गए जहां वह दोनों देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। पीएम मोदी बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के जश्न में भी शामिल होंगे। वहीं इस दौरान वे पौराणिक परंपरा की 51 शक्तिपीठों में से एक प्राचीन यशोरेश्वरी काली मंदिर में देवी काली की पूजा भी करेंगे। बांग्लादेश में यशोरेश्वरी काली मंदिर की काफी महत्वता है। PMO ने ट्वीट किया कि पीएम मोदी मां यशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा और उनके आशीर्वाद को लेकर काफी उत्सुक हैं। 

PunjabKesari

यशोरेश्वरी मंदिर की महत्वता
बांग्लादेश के खुलना जिला के ईश्वरीपुर के यशोर स्थान पर माता सती के हाथ और पैर (पाणिपद्म) गिरे
थे। इस शक्तिपीठ में यशोरेश्वरी और भैरव चण्ड की शक्ति है। यह बांग्लादेश का तीसरा सबसे प्रमुख शक्तिपीठ है। काली पूजा के दिन यहां बारी उत्सव का आय़ोजन होता है। कहा जाता है कि कभी इस मंदिर के 100 दरवाजे थे लेकिन इस मंदिर का लक्ष्मण सेन और प्रताप आदित्य ने अपने काल में दोबारा जीर्णोद्धार कराया था क्योंकि इसको खंडित कर दिया गया था। भारत का जब बंटवारा जब हुआ तब भारतीय हिन्दुओं ने अपने कई तीर्थ स्थल, शक्तिपीठ और प्राचीन मंदिरों को खो दिया। कभी भारत के हिस्से रहे पूर्वी बंगाल में पांच शक्तिपीठ हैं। यशोरेश्वरी काली मंदिर के अलावा यहां श्रीशैल- महालक्ष्मी शक्तिपीठा (यहां माता सती का गला (ग्रीवा) गिरा था।, करतोयातट- अपर्णा (यहां माता की पायल (तल्प) गिरी थी।, चट्टल- भवानी (माता की दायीं भुजा) गिरी थी।, जयंती- जयंती (माता की बायीं जंघा) गिरी थी।  

PunjabKesari

बता दें कि PMO ने विमान में सवार मोदी की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ढाका के लिए रवाना। अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान वह हमारे मित्रवत पड़ोसी के साथ सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को कहा था कि वह यात्रा के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!