सत्येंद्र जैन के करीबी पर ईडी की छापेमारी को लेकर भाजपा- आप आमने-सामने

Edited By Yaspal,Updated: 07 Jun, 2022 10:55 PM

bjp aap face to face over ed s raid on a close aide of satyendar jain

आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के परिसरों पर छापेमारी के दौरान नकदी और कीमती सामान जब्त करने के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दावों को “झूठ” करार दिया और एजेंसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारे पर उन्हें झूठे...

नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के परिसरों पर छापेमारी के दौरान नकदी और कीमती सामान जब्त करने के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दावों को “झूठ” करार दिया और एजेंसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारे पर उन्हें झूठे मामले में फंसाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। पार्टी ने दावा किया कि प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों को हालांकि जैन के खिलाफ उनके आवास पर कोई सबूत नहीं मिला, छापे के दौरान “बिना ब्योरे वाली” नकदी और सोने के सिक्कों की बरामदगी के बारे में अफवाहें फैलाई गईं। एजेंसी गलत तरीके से “विभिन्न लोगों” के धन और संपत्ति को मंत्री के साथ जोड़कर उन्हें किसी तरह मामले में फंसाने के लिए उनके सहयोगियों के रूप में दिखा रही है।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के दौरान दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ छापेमारी कर 2.85 करोड़ रुपये की नकदी और सोने के 133 सिक्के जब्त करने संबंधी ईडी के बयान के बाद आप की तरफ से यह प्रतिक्रिया आई। ईडी ने मंगलवार को कहा कि जिन लोगों के खिलाफ छापेमारी की गई, ‘‘उन्होंने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर से धन शोधन में मंत्री की सहायता की।'' जांच एजेंसी ने कहा कि ‘‘बिना ब्योरे वाली'' नकदी और सोने के सिक्कों को ‘‘गुप्त'' स्थान पर रखा गया था। ईडी के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम आदमी पार्टी, राष्ट्रीय राजधानी और पंजाब में उसकी सरकारों के पीछे पड़े हैं।

केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया, “इस समय, प्रधानमंत्री अपनी सारी शक्ति के साथ आम आदमी पार्टी के पीछे पड़े हैं- खासकर दिल्ली और पंजाब की सरकारों के। झूठ के बाद झूठ, झूठ के बाद झूठ। आपके (प्रधानमंत्री) पास सारी एजेंसियों की ताकत है, पर भगवान हमारे साथ है।” उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने झूठ और बेशर्मी की सारी हदें तोड़ दी हैं और जैन पर “किसी को भी” उनका करीबी सहयोगी दिखाकर झूठे आरोप लगाये हैं। सिसोदिया ने हिंदी में ट्वीट कर कहा, “भाजपा ने झूठ और बेशर्मी की सारी सीमाएं तोड़ दी है। सत्येंद्र जैन के घर पर सिर्फ दो लाख 79 हजार रुपए मिले हैं। ईडी ने घंटो तक तलाशी की, पर एक सबूत नहीं मिला अब किसी को भी सत्येंद्र जैन का करीबी बताकर भाजपा उन पर झूठे आरोप लगा रही है। भाजपा वाले अब और कितना गिर सकते हैं?”

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने आरोप लगाया कि ईडी ने अपना चेहरा बचाने और जैन को बदनाम करने के लिए छापेमारी के दौरान अपनी खोज के बारे में “झूठे और निराधार” दावे किए हैं क्योंकि एजेंसी के अधिकारियों को उनके आवास पर तलाशी और जब्ती प्रक्रिया के दौरान उनके खिलाफ कुछ भी नहीं मिला है। एजेंसी के जब्ती ज्ञापन की एक प्रति दिखाते हुए उन्होंने कहा, “सत्येंद्र जैन के आवास पर ईडी की छापेमारी पूरी तरह विफल रही। ईडी को केवल 2.79 लाख रुपये मिले, जिसे जब्त नहीं किया जा सका क्योंकि एक-एक पैसे का हिसाब था।” उन्होंने कहा कि ईडी का जब्ती ज्ञापन एजेंसी द्वारा जैन को दिया गया क्लीन-चिट है। उन्होंने आरोप लगाया, “चूंकि भाजपा के कारण मोदी सरकार की छवि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खराब हुई है, इसलिए उसने सत्येंद्र जैन के खिलाफ फर्जी समाचार अभियान शुरू किया है, जिसमें दावा किया गया है कि छापेमारी में नकदी और सोना मिला है।”

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!