देश भर ने सुनी मोदी के मन की बात, भव्य जीत की राह पर BJP

Edited By Anil dev,Updated: 23 May, 2019 06:02 PM

bjp congress narendra modi balakot

राष्ट्रवाद, सुरक्षा, हिंदू गौरव और नवीन भारत का ताना बाना बुनती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात देश भर के मतदाताओं को इस कदर रास आई कि भारतीय जनता पार्टी ने मोदी के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार केंद्र में भारी बहुमत से सरकार बनाने की ओर कदम...

नई दिल्ली: राष्ट्रवाद, सुरक्षा, हिंदू गौरव और नवीन भारत का ताना बाना बुनती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात देश भर के मतदाताओं को इस कदर रास आई कि भारतीय जनता पार्टी ने मोदी के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार केंद्र में भारी बहुमत से सरकार बनाने की ओर कदम बढा दिए। इस चुनाव ने 68 बरस के नरेंद्र दामोदरदास मोदी को पिछले कई दशकों में सबसे लोकप्रिय नेता बना दिया। चुनाव आयोग द्वारा जारी मतगणना के आंशिक आंकड़ों के अनुसार भाजपा इस बार 2014 से बेहतर प्रदर्शन करने की राह पर है। शाम 4. 30 तक भाजपा ने 542 में से पांच सीटें जीत ली है और 294 सीटों पर आगे हैं। सात चरण में हुए मतदान में जनता ने विपक्षी गठबंधन को नकार दिया है और रूझानों के अनुसार कांग्रेस पार्टी सिर्फ 50 सीटों पर आगे है। 


PunjabKesari

मोदी वाराणसी में चार लाख 30 हजार वोट से आगे हैं जबकि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह गुजरात में गांधीनगर लोकसभा सीट पर साढे पांच लाख वोट से आगे चल रहे हैं। मोदी ने ट्वीट किया, सबका साथ , सबका विकास और सबका आत्मविश्वास यानी विजयी भारत। उन्होंने कहा, हम एक साथ विकास करेंगे और साथ मिलकर सशक्त और समावेशी भारत बनाएंगे । एक बार फिर भारत की जीत हुई। मतदान के आखिरी चरण में अबकी बार 300 पार का भाजपा का नारा सही साबित होता दिख रहा है । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के चौकीदार चोर है नारे का मतदाताओं पर कोई असर हुआ नहीं दिखता। इन रूझानों के साथ ही बाजार में भी उछाल देखा गया और बीएसई सेंसेक्स पहली बार 40000 पहुंच गया जबकि एनएसई निफ्टी 12000 के पार पहुंच गया  रूपया अमेरिकी डालर की तुलना में 69.51 के सामने 14 पैसे मजबूत हुआ। 
 


PunjabKesari

अंतिम नतीजों तक रूझान यही रहते हैं तो भाजपा और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन में उसके सहयोगी 344 सीट जीत जायेंगे जबकि 2014 में उन्होंने 336 सीटें जीती थी। भाजपा ने पिछली बार खुद 282 सीटें जीती थी । विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया ,च्च् प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-भाजपा की इस बड़ी जीत के लिये बधाई। मैं लोगों की शुक्रगुजार हूं। यह नतीजे पिछले पांच साल में मोदी की लोकप्रियता, उनकी सरकार की उपलब्धियों और उनके चुनाव अभियान पर मुहर लगाते हैं । बालाकोट हवाई हमले के बाद भाजपा का पूरा चुनाव अभियान राष्ट्रीय सुरक्षा और हिंदूत्व पर केंद्रित था। उन्होंने वंशवादी राजनीति और देश की हालत के लिये कांग्रेस पार्टी को दोषी ठहराया। विरोधी दलों ने भाजपा के अभियान को धुव्रीकरण और तोडऩे वाली राजनीति से प्रेरित बताया था। इसके बावजूद रूझानों से तय हो गया कि देश भर में मोदी की लहर थी और पार्टी के शानदार चुनाव प्रबंधन ने भौगोलिक, जातिगत, उम्र, लिंग और आर्थिक स्थिति के तमाम बंधनों को तोड़ डाला। 

PunjabKesari

उत्तर प्रदेश जैसे राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन से मिली चुनौती के बीच भाजपा 80 में से 59 सीटों पर आगे है । सपा छह और बसपा 11 सीटों पर आगे है। भाजपा ने पिछली बार उत्तर प्रदेश में 71 सीटें जीती थी लेकिन इस बार भी उसका प्रदर्शन तमाम एक्जिट पोल के अनुमानों से बेहतर है । भाजपा का लखनऊ स्थित प्रदेश मुख्यालय भगवा रंग में डूब गया है और गले में केसरिया पट्टी , गेंदे की माला पहने और हाथ में कमल का कटआउट लिये भाजपा कार्यकर्ता चहुंओर नजर आ रहे हैं। उन्होंने पटाखे जलाए और नगाड़ों की थाप पर झूमते नजर आए। महिला कार्यकर्ताओं ने न सिर्फ भगवा परिधान पहने बल्कि नाखून भी उसी रंग में रंगे थे। 

दूसरी ओर कांग्रेस, बसपा और सपा कार्यालयों में मातमी सन्नाटा पसरा है। चिलचिलाती धूप में सपा कार्यालय के बाहर चुनाव सामग्री बेच रहे दुकानदार भी चुपचाप बैठे थे और चाय के खोमचों पर फुसफुसाहटें ही सुनाई दे रही है । उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर आगे है । राहुल गांधी भी अमेठी में भाजपा की स्मृति ईरानी से 20000 मतों से पीठे चल रहे हैं । वह हालांकि केरल के वायनाड में आठ लाख 30 हजार मतों से आगे हैं। कांग्रेस के प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने पत्रकारों से कहा ,च्च् कांग्रेस पार्टी निराश है और रूझान हमारी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं है । पूरी मतगणना होने तक मैं नतीजों पर नहीं जाऊंगा।'' मोदी लहर सिर्फ हिन्दीभाषी प्रदेशों और गुजरात में ही नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी रही । केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश को यह छू नहीं सकी। तेलंगाना में भाजपा चार सीटों पर आगे है। आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव में चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी हार रही है जबकि वायएसआर कांग्रेस के जगन मोहन रेड्डी बहुमत की ओर बढ रहे हैं। 

मध्यप्रदेश में भाजपा 29 में से 28 सीटों पर आगे है जबकि राजस्थान में यह 25 में से 24 सीटों पर आगे चल रही है । छत्तीसगढ में भाजपा नौ और कांग्रेस दो सीटों पर आगे है । हरियाणा में दस में से नौ सीटों पर रूझान भाजपा के पक्ष में है । ओडिशा में भाजपा 21 में से छह और बीजू जनता दल 15 सीटों पर आगे है । ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजद का सत्ता में लौटना तय हो गया है । वहां मतदाताओं ने चतुराई से मतदान करके केंद्र और राज्य के लिए अपनी प्राथमिकतायें जाहिर कर दी है । बिहार में 40 में से 16 सीट पर भाजपा और जद (यू) आगे है । पश्चिम बंगाल में 42 में से 22 सीटों पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस आगे है जबकि भाजपा 19 सीटों पर आगे है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यहां दो सीटें ही जीती थी जबकि कभी वामपंथ का गढ रहे राज्य से वाम दलों का सफाया हो गया था। 

तमिलनाडु में द्रमुक 20 सीटों पर और अन्नाद्रमुक दो सीटों पर आगे है । केरल में कांग्रेस नीत यूडीएफ 20 में से 18 सीटों पर आगे है। रूझान आने के साथ मोदी के फिर प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त होता देख देशभर में भाजपा कार्यकर्ता जोश से भर गए हैं । जगह जगह उनके जश्न और मिठाई बंटने का सिलसिला शुरू हो गया है । देश भर के 4000 मतगणना केंद्रों पर मतों की गिनती जारी है । विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से मतगणना में पारदर्शिता सुनिश्चित करनेका आग्रह किया है । चुनाव आयोग के अधिकारियों ने देर शाम तक नतीजे आने के संकेत दिए हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!