BMC: मेयर चुनाव में यह होगी कांग्रेस की गुगली! त्रिकोणीय हो सकता है मुकाबला

Edited By ,Updated: 26 Feb, 2017 11:38 AM

bmc election  maybe triangular fight

बृहन्मुंबई महानगर पालिका के नतीजों के बाद अब इसके मेयर पद पर कब्जे के लिए सियासी घमासान जारी है।

मुंबईः बृहन्मुंबई महानगर पालिका के नतीजों के बाद अब इसके मेयर पद पर कब्जे के लिए सियासी घमासान जारी है। बीएमसी चुनावों में किसी एक पार्टी को बहुमत न मिलने के चलते अब उन रणनीतियों पर जोर है जो किसी भी तरह मेयर पद पर ताजपोशी करा सकें। हालांकि बीएमसी में मेयर का पद पाने से शिवसेना केवल एक कदम दूर है। एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार ने अपना समर्थन शिवसेना को दिया है जिसके बाद बीएमसी में शिवसेना का आंकड़ा 88 पहुंच गया है। शिवसेना को इन चुनावों में 84 सीट मिली हैं। पहले तीन निर्दलीयों ने शिवसेना को सपॉर्ट किया था और शनिवार को कुर्ला के किरण लंडगे ने भी शिवसेना को अपने समर्थन की घोषणा की है।

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि मेयर शिवसेना से होगा। भाजपा का साथ लेना उद्धव को फिलहाल मंजूर नहीं है और कांग्रेस ने उसे समर्थन देने से इनकार कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक ऐसे में रणनीति ऐसी बनाई जा रही है कि एक-दूसरे का साथ न देकर भी कांग्रेस शिवसेना का मेयर बनवा दे। सूत्रों के मुताबिक बीएमसी का जो जनादेश मिला है उसके मुताबिक कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और एनसीपी मेयर पद के लिए अपना खुद का संयुक्त कैंडिडेट खड़ा कर सकती हैं। ऐसे में मेयर पद के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में होंगे। शिवसेना के पास 89 पार्षद हैं तो भाजपा के पास 82 जबकि कांग्रेस के 31, सपा के 3 और एनसीपी के 7 व कुछ अन्य पार्षद अलग से अपने कैंडिडेट को वोट देंगे।

चूंकि मेयर का चुनाव साधारण बहुमत से होता है इसलिए एनसीपी और कांग्रेस के अलग कैंडिडेट खड़ा करने से शिवसेना के कैंडिडेट को ही सबसे ज्यादा वोट मिलेंगे और मेयर पद पर पार्टी का कब्जा हो जाएगा। अगले कुछ दिनों में शिवसेना ज्यादा से ज्यादा निर्दलीय पार्षदों को अपने खाते में लाने में जुटेगी। दूसरी ओर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, 'मेयर शिवसेना से होगा और ऐसी खबर कि हम कांग्रेस से सपॉर्ट चाहते हैं, वह सही नहीं हैं।' साथ ही, शिवसेना के एक कार्यकर्त्ता ने बताया कि पार्टी बीएमसी में भाजपा से मदद नहीं लेना चाहती और एमएनएस के समर्थन की उम्मीद कर रही है जिसके पास 7 कॉरपोरेटर्स हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!