रायबरेली और अमेठी सीटों पर बसपा उतारेगी उम्मीदवार, राहुल और प्रियंका के चुनाव लड़ने पर सस्पेंस बरकरार

Edited By Mahima,Updated: 15 Mar, 2024 09:07 AM

bsp will field candidates on rae bareli and amethi seats

उत्तर प्रदेश में रायबरेली और अमेठी सीटों पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनाव लड़ने को लेकर अभी भी सस्पेंस बरकरार है। इसी बीच मायावती की पार्टी बसपा ने इन दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने का ऐलान कर कांग्रेस को...

नेशनल डेस्क: उत्तर प्रदेश में रायबरेली और अमेठी सीटों पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनाव लड़ने को लेकर अभी भी सस्पेंस बरकरार है। इसी बीच मायावती की पार्टी बसपा ने इन दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने का ऐलान कर कांग्रेस को बड़ी चुनौती दे डाली है। बता दें कि हाल ही में कांग्रेस के जिला अध्यक्षों ने  गांधी परिवार के भाई-बहनों से पूर्ववर्ती पारिवारिक गढ़ों से चुनाव लड़ने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि जहां राहुल गांधी के एक बार फिर से अमेठी से चुनाव लड़ने की उम्मीद है, वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा को रायबरेली से मैदान में उतारा जाना चाहिए, क्योंकि पूर्व पार्टी अध्यक्ष और इस निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य सोनिया गांधी राज्यसभा में चली गई हैं।

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल ने मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में कहा है कि बसपा अमेठी और रायबरेली में पहले भी उम्मीदवार उतारती रही है और इस बार भी वह कांग्रेस और गांधी परिवार के गढ़ में अपने कैंडिडेट देने जा रही है। बहरहाल अब बसपा और कांग्रेस के सीटों को लेकर समझौते को लेकर आखरी उम्मीदें भी खत्म ही हो चुकी हैं।

कांग्रेस करवा रही है सर्वे
उधर एक मीडिया रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि बीते कुछ दिनों से अमेठी और रायबरेली में कांग्रेस एक सर्वे के जरिए आम जनता की राय जानने के प्रयास कर रही है कि इस इन सीटों पर राहुल और प्रियंका को उतारा जाए या नहीं। बीते रविवार से अमेठी और रायबरेली में रहने वाले तमाम लोगों के पास सर्वे के लिए फोन आ रहे हैं। सर्वे में यह जानने की कोशिश की जा रही है कि अगर गांधी-नेहरू परिवार से इस क्षेत्र में कांग्रेस किस को उम्मीदवार बनाती है तो उसके जीतने के चांस कितने होंगे?  हालांकि कांग्रेस आधिकारिक तौर पर किसी भी सर्वे से इनकार कर रही है।

गठबंधन में कांग्रेस के हिस्से में हैं दोनों सीटें
बता दें कि सपा के साथ गठबंधन में कांग्रेस के हिस्से 17 सीटें आई हैं, जिनमें गांधी-नेहरू परिवार की परंपरागत सीट अमेठी और रायबरेली भी है। सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदेश कांग्रेस इलेक्शन कमेटी ने एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें कहा गया है कि जनभावना के मुताबिक राहुल और प्रियंका गांधी को ही इन सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए। इसमें यह भी कहा है कि इसके संबंध में हाईकमान का फैसला ही आखिरी होगा।

जिला कांग्रेस कमेटी ने पारित किया है प्रस्ताव
रायबरेली के कांग्रेस जिला प्रमुख पंकज तिवारी ने एक बयान में कहा है कि जनता चाहती है कि गांधी परिवार का कोई सदस्य रायबरेली से चुनाव लड़े। उन्होंने बताया कि कांग्रेस जिला कमेटी ने 13 फरवरी को इस संबंध में एक प्रस्ताव भी पारित किया था, लेकिन अभी तक नामों की घोषणा नहीं होने से जनता बेचैन हो रही है।

जबकि इसी बीच भाजपा ने आरोप लगाया है कि गांधी परिवार और निर्वाचन क्षेत्र के बीच भावनात्मक बंधन कमजोर हो रहा है क्योंकि सोनिया गांधी ने 2020 के बाद से यहां का दौरा नहीं किया है। इस पर पंकज तिवारी ने सफाई देते हुए कहा है कि यह कोई मुद्दा नहीं है कि सोनिया गांधी क्षेत्र में नहीं गईं। उन्होंने कहा कि लोग इस बात को समझते हैं कि वह वृद्ध हैं और उनके स्वास्थ्य के कारण कुछ सीमाएं हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने कोविड-19 के दौरान अपनी उपस्थिति दर्ज कराई जब उनके निर्वाचन क्षेत्र को उनकी जरूरत थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!