सिक्योरिटी : चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर अब बढ़ाई जाएगी चौकसी, फुल टाइम तैनात होगा बम डिस्पोजल दस्ता

Edited By ,Updated: 27 Nov, 2016 08:03 AM

chandigarh airport will be increased surveillance now

इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या और साथ सटे एयरफोर्स स्टेशन की सुरक्षा के मद्देनजर एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर फुल टाइम बम डिस्पोजल दस्ता तैनात किया गया है।

चंडीगढ़ (लल्लन): इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या और साथ सटे एयरफोर्स स्टेशन की सुरक्षा के मद्देनजर एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर फुल टाइम बम डिस्पोजल दस्ता तैनात किया गया है। हाल ही में चंडीगढ़ एयरपोर्ट को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से देश के सबसे तेजी से विकसित हो रहे इंटरनैशनल एयरपोर्ट का खिताब भी दिया है। इन सब के बाद चंडीगढ़ एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से सुरक्षा की ओर कदम बढ़ाया गया है। अथॉरिटी की ओर से सुरक्षा व्यस्था बढ़ाने के लिए संबंधित सुरक्षा एजैंसियों को पत्र भी लिखे जा चुके हैं। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बी.सी.ए.एस.) की ओर से  सुरक्षा व्यवस्था और अधिक कड़ी करने की बात कही जा रही है। उन्होंने आदेश दिया की गेट पर वॉच आवर की व्यवस्था भी होनी चाहिए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर 6 कर्मियों का बम डिस्पोजल दस्ता स्थाई रूप से नियुक्त कर दिया है, जो एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन के साथ मिलकर सुरक्षा के इंतजामों को मजबूती प्रदान करेगा। बम डिस्पोजल दस्ता आने के बाद जल्द इसको लेकर पुलिस अधिकारी एक मॉकड्रिल कर सकते हैं, जिससे कि आपातकाल में आने वाली दिक्कतों का अंदाजा लगाया जा सके।

 

यात्रियों की संख्या में कई गुना इजाफा 
चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से डोमैस्टिक व इंटरनैशनल फ्लाइट शुरू होने से यात्रियों की संख्या में भी दोगुना से अधिक इजाफा हुआ है। 2015-16 में चंडीगढ़ एयरपोर्ट से 16 लाख से ज्यादा यात्रियों ने हवाई यात्रा की है। एयरपोर्ट से दो अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू हो चुकी हैं। 2017 में और इंटरनैशनल फ्लाइट्स शुरू होने वाली हैं। इससे यात्रियों की संख्या 
और बढ़ेगी।

 

250 पुलिस कर्मियों की और जरूरत
एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन के एस.एच.ओ. एच.एस. बल ने बताया कि उनकी टीम में 6 सदस्यीय बम डिस्पोजल दस्ता भी शामिल हो गया है। अभी एयरपोर्ट पर 50 जवानों की तैनाती है जोकि शिफ्टों में काम कर रहे हैं जबकि जरूरत 250 जवानों की है।  

 

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ाने का विचार
गौरतलब है कि उड़ी हमले के बाद भारत की तरफ से की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद देश के हवाई अड्डों पर आतंकी हमला होने का खतरा बढ़ गया था। उस दौरान चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नजदीक एयरफोर्स स्टेशन होने के कारण भी एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाने की जरूरत महसूस हो रही है। यही कारण है कई आला अधिकारियों ने चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के तमाम सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेकर इसमें कई तरह के बदलाव करने की सिफारिश की थी। तभी से माना जा रहा था कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट के सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए जल्द बड़े बदलाव लिए जा सकते हैैं। इसके अलावा कुछ दिन पहले मॉकड्रिल भी यहां की जा चुकी है।

 

एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन बनाने का दिया आदेश
ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी के अधिकारियों ने भी कुछ दिन पहले चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का दौरा किया था और एयरपोर्ट प्रबंधन को एयरपोर्ट स्टेशन पर पूरी तरह से व्यवस्थित पुलिस स्टेशन स्थापित किए जाने की सिफारिश की थी। एयरपोर्ट परिसर और रास्ते में वॉच टावर लगाने, तोडफ़ोड़ निरोधक दस्ता, क्विक रिएक्शन टीम भी तुरंत सैटअप करने के निर्देश भी उस वक्त जारी किए गए थे। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!