पूरी दुनिया पर छाया Corona Virus का खौफ, टले देश-दुनिया के ये 10 बड़े समारोह

Edited By Anil dev,Updated: 06 Mar, 2020 04:05 PM

china corona virus brussels narendra modi xi chinfing

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर के करीब 60 देशों में फैल चुका है। चीन में जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 3042 हो गई है तथा कुल 80552 मामलों की पुष्टि हुई है।  कोरोनावायरस के कारण राजनीति, खेल, तकनीकी...

नई दिल्ली: चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर के करीब 60 देशों में फैल चुका है। चीन में जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 3042 हो गई है तथा कुल 80552 मामलों की पुष्टि हुई है।  कोरोनावायरस के कारण राजनीति, खेल, तकनीकी से संबंधित देश और दुनिया में बहुत से अन्य कार्यक्रमों को भी अग्रिम सूचना तक के लिए निरस्त कर दिया गया है। आइए, ऐसे ही कुछ इवेंट्स पर एक नजर डालते हैं, जो इससे प्रभावित हुए हैं।

PunjabKesari

कोरोना वायरस के कारण प्रधानमंत्री का भारत-ईयू सम्मेलन के लिए ब्रसेल्स दौरा स्थगित 
विश्वभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) शिखर सम्मेलन के लिए इस महीने पुनर्निर्धारित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ब्रसेल्स दौरा स्थगित कर दिया गया है। मोदी इस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए 13 मार्च को ब्रसेल्स जाने वाले थे। इस दौरान भारत और 27 देशों के समूह के बीच व्यापक व्यापार और निवेश संबंधों की जमीन तैयार होने की उम्मीद थी।

PunjabKesari

कोरोना वायरस: शी चिनफिंग की जापान यात्रा टली
कोरोना वायरस प्रकोप के चलते चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की जापान की प्रस्तावित आधिकारिक यात्रा टाल दी गई है। जापान सरकार के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। मुख्य कैबिनेट सचिव योशीहिदे सुगा ने पत्रकारों से कहा, राष्ट्रपति शी की जापान यात्रा दोनों के लिए सुविधाजनक समय पर होगी। सुगा ने कहा कि फिलहाल दोनों देशों के सामने कोरोना वायरस को काबू में करने की चुनौती है और इसे प्राथमिकता दिए जाने की जरूरत है। ओसाका में पिछले साल जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शी को जापान आने का न्यौता दिया था और शी इस बसंत में जापान की यात्रा पर जाने वाले थे।

PunjabKesari

पीएम मोदी और भाजपा ने टाला होली मिलन समारोह
पीएम मोदी ने कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए होली मिलन समारोह को टाल दिया है। वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी सभी राज्यों के अध्यक्षों को पत्र लिखकर होली मिलन समारोह स्थगित करने की अपील की है।

कोरोना वायरस के कारण पेरिस मैराथन 18 अक्टूबर तक स्थगित
कोरोना वायरस के कारण पेरिस मैराथन को 18 अक्टूबर तक स्थगित कर दिया गया है। पहले यह मैराथन पांच अप्रैल को होनी थी और इसके लिये 60 हजार धावक पंजीकरण करा चुके थे। पिछले सप्ताह फ्रांस की राजधानी में होने वाली हाफ मैराथन भी इस घातक वायरस के कारण स्थगित कर दी गयी थी। कोरोना वायरस की वजह से अभी तक विश्व भर में 3300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हाफ मैराथन अब छह सितंबर को होगी। पेरिस मैराथन के आयोजकों ने बयान में कहा, च्च्पेरिस हाफ मैराथन स्थगित करने के बाद पेरिस शहर परिषद और अमौरी खेल संगठन (एएसओ) ने इसकी नयी तिथि तय की। अब यह हाफ मैराथन रविवार छह सितंबर को होगी। 

PunjabKesari

Coronavirus से प्रभावित हुआ Google, कैंसिल किया I/O 2020 इवेंट
Coronavirus की वजह से केवल चीन और इटली हीं नहीं दुनियाभर के लगभग 70 देशों परेशान हैं। दुनियाभर में इस महामारी का कहर इस कदर फैला हुआ है कि प्रत्येक देश अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए एहतियात बरत रहा है।  वहीं अब Coronavirus के कारण गूगल ने भी अपना साल का सबसे बड़ा टेक इवेंट कैंसल कर दिया है। गूगल ने I/O 2020 कॉन्फ्रेंस कैंसल कर दी है।  टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने इस बारे में जानकारी ईमेल के जरिए दी है। 

PunjabKesari

हॉलीवुड में भी दिखा कोरोना वायरस का खौफ, टली जेम्स बॉन्ड की No Time To Die रिलीज डेट
कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में आतंक मचा रखा है। हर तरफ इससे संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक हर तरफ इस वायरस का डर देखा जा रहा है। अब हॉलीवुड फिल्म No Time To Die का रिलीज डेट बदल दिया गया है। दर्शकों को इस फिल्म के लिए 7 महीने और इंतजार करना होगा। जेम्स बॉन्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी दी है।

शाओमी ने भारत में रद्द किया लॉन्च इवेंट
चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारत में अपने प्रोडक्ट लॉन्च इवेंट को रद्द कर दिया है। मार्च में कंपनी नई रेडमी नोट सीरीज लॉन्च करने वाली थी। कंपनी के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट मनु कुमार जैन ने ट्वीटर पर इसकी जानकारी साझा की।

आइफा अवार्ड समारोह टला, इंदौर में मार्च माह के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित था 
कोरोना वायरस के चलते मध्यप्रदेश में जारी राजनैतिक घटनाक्रमों के बीच आज आइफा अवार्ड समारोह को फिलहाल टाल देने की घोषणा की गयी। यह समारोह इंदौर में इस माह के अंतिम सप्ताह में होने वाला था। आइफा की ओर से यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार यह निर्णय आइफा प्रबंधन की ओर सेच्कोरोना वायरस'के फैलते प्रभाव के कारण लेना पड़ा है। इस संबंध में राज्य सरकार से चर्चा भी की गयी थी। आइफा ने आयोजन टालने के लिए दुख व्यक्त करते हुए कहा कि नयी तिथियां बाद में घोषित की जाएंगी। आइफा के आयोजन के लिए व्यापक पैमाने पर तैयारियां चल रही थीं।

कोरोना वायरस का असर, भारतीय नौसेना ने स्थगित किया विशाखापत्तनम में होने वाला अभ्यास
कोरोना वायरस के चलते भारतीय नौसेना ने विशाखापत्तनम में होने वाले सैन्य अभ्यास च्मिलान 2020ज् को कोरोना वायरस के चलते स्थगित कर दिया है। यह अभ्यास 18 मार्च से 28 मार्च के बीच होना था। एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण मिलान अभ्यास 2020 को रोक दिया है। नौसेना के सूत्रों के अनुसार यह निर्णय कोरोना वायरस के बढते मामलों को देखते हुए उठाया गया है। सोमवार को देश में दो व्यक्तियों के कारोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई थी इनमें से एक को दिल्ली तथा दूसरे को हैदराबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का आयोजन हुआ रद्द
कोरोना वायरस के कारण फैली स्वास्थ्य चिंताओं के चलते दुनिया के सबसे बड़े फोन शो मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2020 को रद्द कर दिया गया है। दरअसल, कई कंपनियों ने पहले ही खुद को इस इवेंट से दूर कर लिया था। इसका आयोजन 24-27 फरवरी को बार्सिलोना में होना था। इसके अलावा फेसबुक, ट्वीटर और अमेजन ने खुद को साउथ बाय साउथवेस्ट 2020 से खुद को अलग कर लिया है। हालांकि, अभी तक इसका आयोजन टला नहीं है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!