कोरोना वायरस पर दुनिया से सच्चाई छिपा रहा था चीन, अब मजबूरी में  बताना पड़ा सच

Edited By shukdev,Updated: 31 Mar, 2020 06:27 PM

china was hiding the truth from the world on corona virus

चीन कोरोना वायरस पर दुनिया को लगातार भ्रमित कर रहा है। चीन पर कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां और असली डेटा छिपाने के लगातार आरोप लगााए जा रहे हैं। चीन कोरोना का जो सच छिपा रहा था उसे अब मजबूरी में बताना पड़ रहा है। घरेलू और अंतराष्ट्रीय दबाब में...

बीजिंग: चीन कोरोना वायरस पर दुनिया को लगातार भ्रमित कर रहा है। चीन पर कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां और असली डेटा छिपाने के लगातार आरोप लगााए जा रहे हैं। चीन कोरोना का जो सच छिपा रहा था उसे अब मजबूरी में बताना पड़ रहा है। घरेलू और अंतराष्ट्रीय दबाब में आकर अब चीन ने बड़ा खुलासा किया है। चीन ने कहा है कि उसके यहां कोरोना संक्रमित 1541 ऐसे मामले हैं जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। चीन में बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के मामले को लेकर दुनिया को फिर से चिंता में डाल दिया है क्योंकि ये चुपचाप फैलता है।

PunjabKesari
दरअसल चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की वेबसाइट की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, चीन में बिना किसी लक्षण के कुल 1541 मामले सामने आए हैं जिनमें से 205 दूसरे देशों से आए लोगों के हैं। चीन में अब तक कोरोना वायरस के 81000 मामलों की पुष्टि हो चुकी है लेकिन इनमें से ज्यादातर रिकवर हो चुके हैं। 30 मार्च तक चीन के अस्पतालों में कुल 2161 मामले थे। चीन के आंकड़ों पर इसलिए भी सवाल खड़े किए जा रहे थे क्योंकि वह बिना लक्षण वाले मरीजों को कोरोना वायरस के मामलों में शामिल ही नहीं करता है। अगर किसी में कोरोना संक्रमण का कोई लक्षण नजर नहीं आता है और वह टेस्ट में पॉजिटिव आता है तो चीन उसे कन्फर्म केस नहीं मानता। हालांकि, दक्षिण कोरिया, जापान और सिंगापुर जैसे देशों में टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए सभी मरीजों को आधिकारिक आंकड़े में शामिल किया जाता है।

PunjabKesari
यह आंकड़ा चीनी प्रीमियर ली केकियांग के स्थानीय अधिकारियों से बिना लक्षण वाले मामलों को ट्रैक करने और स्क्रीनिंग बढ़ाने के निर्देश के एक दिन बाद जारी किया गया है। चीन का कहना है कि वह बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के मामलों को ट्रैक करता है। जब उनमें लक्षण दिखाई देना शुरू हो जाते हैं तो वह उन्हें कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों में शामिल कर लेता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि ऐसे मरीज दूसरों तक संक्रमण फैलाने में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। इसीलिए चीन के गैर-लक्षण वाले मामलों का खुलासा ना करने को लेकर दुनिया भर में चिंता जाहिर की जा रही थी।इस आंकड़े के सामने आने के बाद यह भी संदेह पैदा हो गया है कि दिसंबर महीने में वुहान से शुरू हुई कोरोना वायरस की महामारी वाकई खत्म हुई भी है या नहीं। कुछ विश्लेषकों का कहना है कि चीन में ये महामारी खत्म नहीं हुई है बल्कि अब दूसरे तरीके से फैल रही है।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!