Corona virus: केंद्र सरकार ने घोषित किया राष्ट्रीय आपदा, मौत पर 4 लाख के मुआवजा का ऐलान

Edited By Anil dev,Updated: 14 Mar, 2020 05:53 PM

corona virus narendra modi chhattisgarh

देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 85 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्‍या बढ़कर दो गई है। वहीं मोदी सरकार ने कोरोनावायरस को राष्ट्रीय आपदा घोषित करते हुए इससे पीड़ित मरीजों की सहायता का एलान किया है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि...

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 85 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्‍या बढ़कर दो गई है। वहीं मोदी सरकार ने कोरोनावायरस को राष्ट्रीय आपदा घोषित करते हुए इससे पीड़ित मरीजों की सहायता का एलान किया है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि कोरोनावायरस से मरने वाले व्यक्ति के परिवार को 4 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा, इसमें राहत कार्यों में या प्रतिक्रिया गतिविधियों में शामिल लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि कोरोना से जो दो लोगों की मौत हुई है उसमें दिल्ली और कर्नाटक में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत के मामले शामिल हैं। सऊदी अरब से हाल में लौटे कलबुर्गी के 76 वर्षीय एक व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली की 68 वर्षीय एक महिला की शुक्रवार की रात राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में हो गई थी। 

PunjabKesari

छत्तीसगढ़ में 63 लोगों की जांच, किसी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं
वहीं छत्तीसगढ़ में अभी तक किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह 63 लोगों के नमूनों की जांच की गई थी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि शुक्रवार को 17 लोगों के भेजे गए नमूनों की रिपोर्ट मिल गई। इनमें नया रायपुर में स्थित हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के दो छात्र और सीआरपीएफ के जवान की रिपोर्ट भी शामिल हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि विधि विश्वविद्यालय के छात्रों को होली अवकाश से लौटने के बाद सर्दी, खांसी और बुखार की शिकायत थी। इसके बाद दोनों छात्रों के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया था। अधिकारियों ने बताया कि नक्सल प्रभावित सुकमा जिले का जवान 10 मार्च को 30 दिनों की छुट्टी के बाद केरल से छत्तीसगढ़ लौटा था। जवान के नमूने को भी जांच के लिए भेजा गया था। उन्होंने बताया कि अभी तक राज्य से 63 संदिग्ध लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। जिनमें से किसी में भी इस वायरस की पुष्टि नहीं हुई है। 

PunjabKesari

एक नजर कोरोना वायसर से हुए मौतों परः

  • चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में विश्व के 116 देश आ चुके हैं और इससे संक्रमित 5,529 लोगों की मौत हो गई है जबकि 145,768 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

 

  • चीन में कोरोना से अब तक 3,189 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 80,824 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से 61,644 मरीजों को ठीक कर अस्पतालों और अन्य स्थानों से छुट्टी दे दी गई है। चीन के बाद इटली में यह जानलेवा वायरस पूरी तरह से अपने पैर पसार चुका हैं।

 

  • इटली में कोरोना के कारण अब तक 1,266 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 17,660 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से 1,045 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर 611 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 12,729 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं जिनमें से 2,959 मरीजों को ठीक कर वापस घर लौटने को कह दिया गया है।

 

  • इटली और ईरान के साथ दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है। दक्षिण कोरिया में कोरोना से अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8,086 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

 

  • अमेरिका में कोरोना से अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 2174 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से आठ स्वस्थ हो चुके हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया।

 

  • इससे पहले अमेरिका के न्यूयॉकर्, वाशिंगटन, कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा समेत आठ प्रांतों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कर दी गई है।

 

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!