दिल्ली विस चुनाव 2020- हर वोट के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है राजनीतिक पार्टियां

Edited By Ashish panwar,Updated: 18 Jan, 2020 06:05 PM

delhi chunav bjp aap congress feb

दिल्ली में होने वाले आगामी विस चुनावों का समय जैसे नजदीक आ रहा है। राजनैतिक पार्टियों के लिए मतदाताओं को अपने पाले में लाने की चुनौती भी बढ़ती जा रही है। अब तक हुए दिल्ली विधानसभा चुनावों के आंकड़े बाते हैं कि यहां 40 से 46 वोट के मामूली अंतर से भी...

नई दिल्ली-  दिल्ली में होने वाले आगामी विस चुनावों का समय जैसे नजदीक आ रहा है। राजनैतिक पार्टियों के लिए मतदाताओं को अपने पाले में लाने की चुनौती भी बढ़ती जा रही है। अब तक हुए दिल्ली विधानसभा चुनावों के आंकड़े बाते हैं कि यहां 40 से 46 वोट के मामूली अंतर से भी हार-जीत का फैसला हो चुका है। इसलिए सभी मताधिकार का प्रयोग करें क्योंकि एक-एक वोट से प्रत्याशियों व सियासी दलों का चुनावी गणित बदल सकता है।

 

पिछले विस चुनावों में, पांच से सात उम्‍मीदवार एक हजार से कम वोट से जीते 

आंकड़े बताते हैं कि पिछले कई विधानसभा चुनावों में पांच से सात उम्मीदवार एक हजार से कम वोट से विजयी घोषित होते रहे हैं, जबकि दर्जन भर से अधिक सीटों पर हार-जीत का अंतर 2100 से कम रहा है।

 

पिछले चुनाव में हुआ था रिकॉर्ड मतदान 

पिछले विधानसभा चुनाव में 67.12 फीसद मतदान हुआ था। यही वजह है कि किसी भी सीट पर एक हजार से कम वोट के अंतर से फैसला नहीं हुआ। पिछली बार सबसे कम वोट (1555) से नजफगढ़ से आम आदमी पार्टी को जीत मिली थी, जबकि वर्ष 2013 के चुनाव में 13 सीटों पर उम्मीदवार 2100 से कम वोट से जीते थे। इसमें से पांच सीटों पर जीत-हार का अंतर एक हजार से भी कम था। तीन सीटों पर तो उम्मीदवार महज 326 से 405 वोट के अंतर से जीते थे। इस चुनाव में भाजपा ने 31 व आप ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं भाजपा चार सीटों पर 355 से 777 वोट के अंतर से हारी और सत्ता तक नहीं पहुंच पाई।

 

46 वोटों के अंतर से बदल गई थी बाजी

वर्ष 2008 में राजौरी गार्डन विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के दयानंद चंदेला ने भाजपा-अकाली दल गठबंधन को 46 वोट से हराया था। तब इस सीट पर अकाली दल से अवतार सिंह हित प्रत्याशी थे। वहीं वर्ष 1993 के चुनाव में आदर्श नगर सीट से कांग्रेस को 40 वोट से हार का सामना करना पड़ा था। तब मंगतराम सिंघल को भाजपा उम्मीदवार जयप्रकाश यादव ने हराया था। यह दिल्ली विधानसभा चुनाव में अब तक सबसे कम वोट से जीत का रिकार्ड है। यह देखा गया है कि कई बार कुछ लोग सोचते रह जाते हैं और वोट नहीं डालने जाते। यही वजह है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!