क्या मोदी सरकार ने मजबूरी में बदली वैक्सीन पॉलिसी? सरकार के यू-टर्न पर उठे सवाल

Edited By vasudha,Updated: 08 Jun, 2021 07:45 AM

did modi government compulsively change vaccine policy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि  अब 18 से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए भी राज्यों को टीका मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा और अगले दो सप्ताह में इससे जुड़़े दिशानिर्देश तय कर लिए जाएंगे। मोदी सरकार द्वारा अचानक लिए गए इस...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि  अब 18 से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए भी राज्यों को टीका मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा और अगले दो सप्ताह में इससे जुड़़े दिशानिर्देश तय कर लिए जाएंगे। मोदी सरकार द्वारा अचानक लिए गए इस यू-टर्न को लेकर सवाल खड़े होने भी लाजिमी है। चर्चाओं की मानें तो सरकार ने यह फैसला सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद लिया है।

PunjabKesari
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछे थे कई सवाल 
याद हो कि हाल ही में  न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने टीकाकरण नीति और केंद्र, राज्यों और निजी अस्पतालों के लिए अलग-अलग कीमतों को लेकर केंद्र सरकार से कुछ तल्ख सवाल पूछे थे।  सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाए थे कि वैक्सीन नीति पहली नजर में मनमानी और तर्कहीन लगती है और अदालतें इस पर मूक दर्शक नहीं हो सकतीं।  कोर्ट ने यह भी कहा था 18 प्लस का टीकाकरण राज्यों के भरोसे क्यों छोड़ दिया गया। 

PunjabKesari

वैक्सीन को लेर चल रही थी सियासत 
शीर्ष अदालत ने केंद्र से दो सप्ताह के भीतर बजट में टीका के लिए निर्धारित 35,000 करोड़ में से अब तक हुए खर्च और सभी संबंधित दस्तावेज, नीति को लेकर फाइल नोटिंग के विवरण मुहैया कराने को भी कहा था। वैक्सीन को लेकर सवालों और चल रही सियासत को देखते हुए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामने आए और साफ किया कि वैक्सीन पर अब पुरानी नीति ही चलेगी। 

PunjabKesari

पीएम मोदी ने विपक्ष को दिया जवाब 
गौरतलब है कि मोदी ने कई विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बयानों का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए यह भी कहा कि टीकाकरण को लेकर राजनीतिक छींटाकसी उचित नहीं है। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त अनाज दीपावली तक उपलब्ध कराया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!