नेशनल हेराल्ड केस में ED ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी को भेजा समन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की खास खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 02 Jun, 2022 06:48 AM

ed summons sonia gandhi and rahul gandhi in national herald case

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को पूछताछ के लिए समन भेजा है। ईडी सोनिया से आठ जून को पूछताछ करेगी, जबकि राहुल को बृहस्पतिवार को

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को पूछताछ के लिए समन भेजा है। ईडी सोनिया से आठ जून को पूछताछ करेगी, जबकि राहुल को बृहस्पतिवार को पेश होने को कहा है। हालांकि, राहुल देश में नहीं हैं। उन्होंने जांच एजेंसी से पांच जून के बाद कभी भी पेशी की तारीख रखने का आग्रह किया है। ईडी अधिकारियों के मुताबिक, धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत सोनिया और राहुल के बयान दर्ज करने हैं। वहीं कांग्रेस ने ईडी की इस कार्रवाई पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को घेरा है। पार्टी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार आवाज दबाने की कोशिश कर रही है। 
PunjabKesari
वहीं मशहूर प्लेबैक सिंगर केके का अंतिम संस्कार गुरुवार को मुंबई के वर्सोवा में किया जाएगा। मीडिया को सूत्रों के हवाले से ये जानकारी मिली है। केके का मंगलवार की रात 53 साल की उम्र में कोलकाता में एक कार्यक्रम में एक लाइव पराफॉरमेंस के कुछ घंटों बाद निधन हो गया। उन्हें बाद में सीएमआरआई अस्पताल लाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। 

देश- दुनिया की बड़ी खबरें पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में...  

केंद्र सरकार जल्द लाएगी नई अंतरिक्ष नीति, भारत में भी शुरू होंगे स्पेसएक्स जैसे उद्यम 
भारत सरकार जल्द ही नई अंतरिक्ष नीति पेश करेगी। दरअसल, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार अंतरिक्ष के क्षेत्र में निजी भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार अजय कुमार सूद ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में भारत सरकार जल्दी ही अपनी नई अंतरिक्ष नीति लेकर आएगी। उन्होंने कहा कि इस बारे में सारी बातचीत हो चुकी है। अंतरिक्ष नीति का फाइनल एडिशन जल्द ही अधिकार प्राप्त प्रौद्योगिकी समूह को भेजा जाएगा। इस नीति के आने के बाद भारत में भी स्पेसएक्स जैसी कंपनियां शुरू हो सकेंगी। 

योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर के गर्भगृह का किया शिलान्यास
अयोध्या में उत्सव जैसा माहौल है। राम भक्त उत्साहित हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राम मंदिर के गर्भगृह का शिलान्यास कर दिया है। इससे पहले सीएम योगी ने निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन किया। मंत्रोच्चरण के साथ आधारशिला रखी गई। 

चीन के यान शहर में भूकंप के तेज झटके, 4 लोगों की मौत, 14 घायल
चीन के दक्षिण पश्चिम प्रांत सिचुआन के यान शहर में बुधवार को आए शक्तिशाली भूकंप में चार लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई। शहर के भूकंप राहत मुख्यालय ने यह जानकारी दी। चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार भूकंप का केंद्र 17 किलोमीटर की गहराई में 30.37 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.94 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था। 

विदेश मंत्री जयशंकर जाएंगे स्लोवाकिया और चेक गणराज्य की यात्रा पर
विदेश मंत्री एस जयशंकर 2-6 जून तक स्लोवाकिया और चेक गणराज्य की यात्रा पर रहेंगे और इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय सहयोग की समग्र समीक्षा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के बयान के अनुसार, जयशंकर 2-4 जून को स्लोवाकिया के ब्रातिस्लावा जाएंगे जहां वे वहां के प्रधानमंत्री एडुअर्ड हेगर से भेंट करेंगे। वे स्लोवाकिया के विदेश एवं यूरोपीय मामलों के मंत्री इवान कोरकोक के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। जयशंकर ‘ग्लोबसेक 2022 मंच' के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और ‘‘ मित्रता को अगले स्तर पर ले जाएं : हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोगी '' विषय पर संबोधन देंगे। 

SBI समेत कई बैंकों की EMI और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस हुआ महंगा 
आम आदमी के लिए 1 जून से बैंकिंग, बीमा समेत कई क्षेत्रों में अहम बदलाव हो गए हैं। इसमें आपकी होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन की ईएमआई महंगी होने के साथ बीमा प्रीमियम बढ़ने जैसे कई झटके लग रहे हैं। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक समेत कई बैंकों की बढ़ी हुई ब्याज दर 1 जून से लागू हो गई है। इससे ईएमआई बढ़ना तय है। इसके अलावा थर्ड पार्टी बीमा भी महंगा हो रहा है। इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक भी नकद निकासी और जमा पर लेनदेन को लेकर शुल्क 1 जून से बदलाव कर रहा है।

एलपीजी की कीमतों में भारी गिरावट,जानिए कितने कम हुए दाम
तेल कंपनियों ने 1 जून से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें घटा दी हैं। इंडेन ने 19kg वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम 135 रुपए घटा दिए हैं। 1 जून से 19 किलो वाला सिलेंडर 130.50 रुपए से 135 रुपए तक सस्ता हो गया है और इसी तरह से 47.5 किलो वाले सिलेंडर की भी कीमत 327.00 रुपए घटा दी गई है, जो महंगाई के इस दौर में बड़ी राहत की बात है। नई दरें एक जून से प्रभावी हो गई हैं। 

मोदी सरकार की इन स्कीम पर भी महंगाई की मार
जनता की सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चलाती हैं। आज इंश्योरेंस सभी के लिए अहम है। मोदी सरकार गरीबों के लिए कई इंश्योरेंस स्कीम चलाती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक हैं। लेकिन इन स्कीम के लाभार्थियों को झटका लगा है। सरकार ने 1 जून 2022 से इनका प्रीमियम बढ़ा दिया है।

PMJJBY का प्रीमियम 32 फीसदी बढ़ा है और PMSBY का प्रीमियम 67 फीसदी बढ़ा है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम दर 1.25 रुपए प्रतिदिन बढ़ा दी गई है। इस स्कीम का सालाना प्रीमियम 330 रुपए से बढ़कर अब 436 रुपए हो गया है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम 12 रुपए से बढ़ाकर 20 रुपए हो गया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!