चुनाव आयोग ने कमलनाथ से छीना स्टार प्रचारक का दर्जा, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 30 Oct, 2020 08:42 PM

election commission snatches away star campaigner status from kamal nath

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारक का दर्जा छीन लिया है। चुनाव प्रचार में लगातार आपत्तिजनक बयानों को आधार बनाकर उनपर ये कार्रवाई की गई है। इसके अलावा भारतीय नौसेना की ओर से शुक्रवार को एंटी शिप मिसाइल का परीक्षण...

नेशनल डेस्कः मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारक का दर्जा छीन लिया है। चुनाव प्रचार में लगातार आपत्तिजनक बयानों को आधार बनाकर उनपर ये कार्रवाई की गई है। इसके अलावा भारतीय नौसेना की ओर से शुक्रवार को एंटी शिप मिसाइल का परीक्षण किया गया। नौसेना ने गाइडेड मिसाइल कार्वेट आईएनएस कोरा की मदद से मिसाइल को दागा। बंगाला की खाड़ी में भारतीय नौसेना ने अपना परीक्षण किया। यह मिसाइल सटीकता के साथ अधिकतम सीमा तक लक्ष्य को मारती है। वहीं, धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में ‘‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी'' के निकट नवनिर्मित आरोग्य वन, एकता मॉल और बच्चों के लिए पोषक पार्क का उद्घाटन किया। आरोगय वन में 15 एकड़ में औषधीय गुणों से युक्त पौधे लगाए गए हैं। इसमें 380 प्रजाति के पांच लाख पेड़ हैं। योग व आयुर्वेद को ध्यान में रखते हुए इसका विकास किया गया।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

EC ने कमलनाथ से छीना स्टार प्रचारक का दर्जा

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम व कांग्रेस के स्टार प्रचारक कमलनाथ अब राज्य की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रचार नहीं कर पाएंगे। चुनाव आयोग ने उनसे यह अधिकार छीन लिया है। चुनाव प्रचार में लगातार आपत्तिजनक बयानों को आधार बनाकर उनपर ये कार्रवाई की गई है। नोटिस में गुना जिला के ग्राम बमौरी में दिए बयान को बेहद आपत्तिजनक बताया है। बता दें कि पूर्व सीएम पिछले कुछ समय से अमर्यादित बयानों को लेकर चर्चाओं में बने हुए थे।

भारतीय नौसेना ने दागी एंटी शिप मिसाइल, अधिकतम सीमा तक लक्ष्य भेदने की क्षमता
भारतीय नौसेना की ओर से शुक्रवार को एंटी शिप मिसाइल का परीक्षण किया गया। नौसेना ने गाइडेड मिसाइल कार्वेट आईएनएस कोरा की मदद से मिसाइल को दागा। बंगाला की खाड़ी में भारतीय नौसेना ने अपना परीक्षण किया। यह मिसाइल सटीकता के साथ अधिकतम सीमा तक लक्ष्य को मारती है।

G-20 बैंक नोट पर दिखाया जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का गलत नक्शा, भारत ने सऊदी अरब से जताया एतराज
भारत ने सऊदी अरब द्वारा पिछले हफ्ते जारी एक बैंक नोट में देश की सीमाओं के ‘‘गलत नक्शे'' पर खाड़ी देश को अपनी चिंता से अवगत कराया है और उससे कहा है कि इसे ‘‘ठीक करने के लिए त्वरित कदम'' उठाए। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी। नए 20 रियाल के नोट पर प्रिंट किए गए वैश्विक मानचित्र में जम्मू-कश्मीर और लेह को भारत के हिस्से के रूप में नहीं दिखाया गया है। G-20 समूह की सऊदी अरब द्वारा अध्यक्षता किए जाने के अवसर पर इसे जारी किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत ने सऊदी अरब से कहा है कि मामले में ‘‘त्वरित सही कदम'' उठाए जाएं और कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा हिस्सा भारत का अभिन्न अंग है।

गुजरात को PM मोदी की कई सौगातें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में ‘‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी'' के निकट नवनिर्मित आरोग्य वन, एकता मॉल और बच्चों के लिए पोषक पार्क का उद्घाटन किया। आरोगय वन में 15 एकड़ में औषधीय गुणों से युक्त पौधे लगाए गए हैं। इसमें 380 प्रजाति के पांच लाख पेड़ हैं। योग व आयुर्वेद को ध्यान में रखते हुए इसका विकास किया गया। दो दिवसीय दौरे पर आज गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री ने पहले गांधीनगर में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल और गुजराती सिनेमा के सुपरस्टार नरेश कनोडिया व उनके संगीतकार भाई महेश कनोडिया को श्रद्धांजलि अर्पित की।

16 नवंबर से खुल रहे सबरीमला मंदिर के कपाट
केरल के सबरीमला में दो महीने तक चलने वाली तीर्थयात्रा के लिए भगवान अयप्पा मंदिर के कपाट 16 नवंबर को खोल दिए जाएंगे। इस दौरान प्रतिदिन लगभग 1,000 श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति होगी। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री पिनराई ने कहा कि छुट्टियों और 'मकराविलक्कु' दिवस पर अधिक श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति दी जाएगी। विजयन ने कहा कि मंडला-मकराविलक्कु मौसम के लिए मंदिर को खोले जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों पर रोक लगाने के लिए भूटान से खरीदा जा रहा 30 हजार टन आलू
आसमान छू रही और प्याज कीमतों को काबू में लाने के लिए केंद्र सरकार इनका आयात कर रही है। केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि भारत सरकार भूटान से 30 हजार टन आलू आयात कर रही है। उन्होंने कहा कि ऐसा आलू की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों को कम करने के लिए किया जा रहा है। उपभोक्ता मंत्रालय संभाल रहे मंत्री गोयल ने कहा कि सात हजार टन प्याज पहले ही आयात किया जा चुका है। इसके अलावा दिवाली से पहले 25 हजार टन और प्याज आने की उम्मीद है। बता दें कि देश में प्याज की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं। केंद्र सरकार प्याज से साथ-साथ प्याज के बीज के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगा चुकी है।

रूस में खौफनाक घटना, 16 साल के लड़के ने 'अल्लाहू अकबर' चिल्लाते हुए पुलिसकर्मी पर घोंपा चाकू
पैगंबर मोहम्मद के कार्टून को लेकर फ्रांस से उठा विवाद अब पूरे विश्व तक फैलता दिखाई दे रहा है। अब रूस से एक खौफनाक घटना सामने आई है। यहां 16 साल के लड़के ने 'अल्लाहू अकबर' चिल्लाते हुए पुलिसवाले पर चाकू से हमला कर दिया। इस घटना के बाद अन्य पुलिसकर्मियों ने आरोपी पर गोली चलाई, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। जानकारी के अनुसार 16 साल के युवक ने 3 बार पुलिसकर्मी पर चाकू से वार किए। इस घटना के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। इससे पहले फ्रांस के नीस शहर के नोट्रे डेम चर्च में अल्लाह हु अकबर करते हुए एक हमलावर घुस गया और एक महिला का गला काट दिया साथ ही दो लोगों की चाकू मारकर हत्या कर दी। माना जा रहा है कि पैगंबर मोहम्मद के कॉर्टून को लेकर इस घटना को अंजाम दिया गया है क्योंकि कुछ दिन पहले फ्रांस में ही एक टीचर की ऐसे ही हत्या कर दी गई थी।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति के खिलाफ जाकिर नाइक ने उगला जहर, कहा-  अल्लाह तुम्हे देगा दर्दनाक सजा
फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों इस्लामी चरमपंथ पर कड़े रुख और पैगंबर मोहम्मद के कार्टूनों का बचाव करने को लेकर विभिन्न मुस्लिम बहुल देशों की आलोचना का सामना कर रहे हैं। इसी मौके का फायदा उठाते हुए विवादास्‍पद इस्‍लामिक धर्मगुरु जाकिर नाइक भकड़ाऊ एजेंडे को आगे बढ़ाने की कोशिश करता दिखाई दे रहा है। जाकिर नाइक ने फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ भड़काऊ और विवादित बयान दिया है। उसने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि अल्लाह के दूत को गाली देने वालों को एक दर्दनाक सजा मिलेगी। अल्लाह ने ऐसे लोगों के लिए अपमानजनक सजा की तैयारी कर ली है। इतना ही नहीं जाकिर ने सोशल मीडिया पर फ्रांस के प्रोडक्ट्स को बायकॉट करने की भी अपील की है। 

तुर्की को अपना ''आका'' बनाकर चारों तरफ घिरा पाक, सऊदी अरब और ईरान ने दिया बड़ा झटका
पैगंबर मोहम्‍मद साहब के कार्टून को लेकर तुर्की और फ्रांस के बीच छिड़ी जंग में पाकिस्‍तान कूदता दिखाई दे रहा है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मेक्रों पर आरोप लगाया कि वह 'जानबूझकर' अपने नागरिकों समेत मुस्लिमों को भड़का रहे हैं। हालांकि इमरान खान को यह अंदाजा नहीं था कि फ्रांस के खिलाफ दिया गया बयान उन्ही पर भारी पड़ जाएगा। खबरों से मिली जानकारी के अनुसार तुर्की से दोसती बढ़ाने के चलते सऊदी अरब और ईरान ने पाकिस्तान से दूरी बना ली है। इसीका नतीजा है कि दोनों देशों ने पाकिस्‍तानी दूतावासों को 27 अक्‍टूबर को जम्‍मू-कश्‍मीर के भारत में विलय के दिन पर काला दिवस मनाने की अनुमति नहीं दी। सऊदी अरब और ईरान के इस कदम से पाकिस्‍तान को बड़ी निराशा हाथ लगी है।

महिंद्रा ने भारत में लॉन्च किया इलैक्ट्रिक 3 व्हीलर, एक चार्ज में तय करेगा 125 किलोमीटर का सफर
महिंद्रा ने आखिरकार भारतीय बाजार में अपने ट्रियो ज़ोर (Treo Zor) इलैक्ट्रिक 3 व्हीलर को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसके शुरुआती वेरिएंट की कीमत 2.73 लाख रुपये रखी है। इसे तीन वेरिएंट्स पिकअप, डिलीवरी वैन व फ्लैट बेड में खरीदा जा सकेगा। इस इलैक्ट्रिक 3 व्हीलर की डिलीवरी दिसंबर से देश भर में शुरू होने वाली है। महिंद्रा ट्रियो ज़ोर को लॉन्च करते हुए कंपनी ने कहा है कि यह इलैक्ट्रिक 3 व्हीलर डीज़ल कार्गो के मुकाबले हार साल मालिक के 60,000 रुपये तक बचा देगा। कंपनी का दावा है कि इसका ओनर बचत से ही सिर्फ 5 साल में एक नई ट्रियो ज़ोर खरीद सकता है।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!