उद्यमी गोपीचंद थोटाकुरा ने अंतरिक्ष में पहले भारतीय पर्यटक के रूप में तिरंगे को किया प्रदर्शित, बताया अद्भुत अनुभव

Edited By Mahima,Updated: 22 May, 2024 01:06 PM

entrepreneur gopichand thotakura displayed the tricolor as the first indian

9 मई को इतिहास रचा गया जब भारतीय मूल के उद्यमी और पायलट गोपीचंद थोटाकुरा ब्लू ओरिजिन के एनएस-25 मिशन पर सवार होकर अंतरिक्ष में पहुंचे, और हमारे ग्रह से परे उद्यम करने वाले पहले भारतीय पर्यटक बन गए।

नेशनल डेस्क: 19 मई को इतिहास रचा गया जब भारतीय मूल के उद्यमी और पायलट गोपीचंद थोटाकुरा ब्लू ओरिजिन के एनएस-25 मिशन पर सवार होकर अंतरिक्ष में पहुंचे, और हमारे ग्रह से परे उद्यम करने वाले पहले भारतीय पर्यटक बन गए। यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम, अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष यात्रा कार्यक्रम का हिस्सा है, जो भारत और अंतरिक्ष पर्यटन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। ब्लू ओरिजिन के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा किए गए एक दिल छू लेने वाले वीडियो में, थोटाकुरा को अंतरिक्ष में भारहीन रूप से तैरते हुए एक छोटे भारतीय ध्वज को गर्व से प्रदर्शित करते देखा जा सकता है।

अपने साथी चालक दल के सदस्यों के साथ, जब वे अंतरिक्ष यान के भीतर स्वतंत्र रूप से तैर रहे थे, तो उन्होंने शून्य गुरुत्वाकर्षण के जीवन में एक बार के अनुभव का आनंद लिया, सभी मुस्कुराए और आश्चर्यचकित हुए।थोटाकुरा ने अपने साथ लहरा रहे भारतीय तिरंगे का अनावरण करने से पहले एक पल लिया और एक तख्ती पकड़ कर कैमरे का सामना किया, जिस पर लिखा था, "मैं अपने टिकाऊ ग्रह का इको हीरो हूं।" अपनी असाधारण यात्रा पर विचार करते हुए, थोटाकुरा ने साझा किया, "यह अद्भुत था... आपको इसे अपनी आँखों से देखना होगा।मैं बता नहीं सकता कि अंतरिक्ष में देखना कैसा होता है। इसका अनुभव करने का मौका हर किसी को मिलना चाहिए। पृथ्वी को दूसरी ओर से देखना सचमुच अविश्वसनीय था।"
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Blue Origin (@blueorigin)


एनएस-25 मिशन, ब्लू ओरिजिन की सातवीं मानव अंतरिक्ष उड़ान और न्यू शेपर्ड कार्यक्रम के लिए 25वीं उड़ान, में एक विविध और निपुण दल शामिल था। थोटाकुरा के साथ मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल. हेस, कैरोल स्कॉलर और पूर्व वायु सेना कप्तान एड ड्वाइट भी थे। विशेष रूप से, ड्वाइट को 1961 में राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी द्वारा देश के पहले अश्वेत अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना गया था, हालांकि उन्हें कभी भी उड़ान भरने का अवसर नहीं मिला। सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक थी, जिसमें उपयोगकर्ताओं ने अपना गर्व और उत्साह व्यक्त किया। थोटाकुरा की उपलब्धि के वैश्विक प्रभाव को उजागर करते हुए, "भारत से प्यार" और "भारत से शुभकामनाएं... आप सभी को प्यार" जैसी टिप्पणियां पोस्ट में बाढ़ आ गईं।

 



 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!