अमृतसर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों से वसूली जाएगी यूजर फीस, जानिए वजह

Edited By shukdev,Updated: 24 Dec, 2019 05:41 PM

government will charge user fees from passengers at these four railway stations

देश के चार स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने पर यात्रियों को यूजर फीस देना पड़ेगा। अगर आप इन स्टेशनों पर उतरते हैं तो इसके लिए भी आपको आधा शुल्क देगा होगा। केंद्र सरकार अमृतसर, नागपुर, ग्वालियर और साबरमति रेलवे स्टेशनों को रिडेवलपमेंट करने की तैयारी कर रही...

नई दिल्ली: देश के चार स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने पर यात्रियों को यूजर फीस देना पड़ेगा। अगर आप इन स्टेशनों पर उतरते हैं तो इसके लिए भी आपको आधा शुल्क देगा होगा। केंद्र सरकार ने देश के चार बड़े रेलवे स्टेशनों पर यूजर फीस लागू करने का निर्णय लिया है। जिसमें अमृतसर भी शामिल है। बाकियों में अन्य तीन शहर नागपुर, ग्वालियर और साबरमति रेलवे स्टेशनों को रिडवेलप करके इस योजना के तहत लाया जाएगा। 

PunjabKesari
सरकार ने कहा है कि यूजर फीस का प्रावधान इस योजना को बिल्डर्स के लिए आकर्षक बनाने के लिए जोड़ा गया है। यूजर फीस कितनी होगी ये रेल मंत्रालय तय करेगा। इन 4 स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने और ट्रेन से उतरने के लिए अलग अलग यूजर फीस होगी।

PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपेमेंट कॉरपोरेशन ने 6 दिसंबर को ही आरक्यूएफ के​ लिए बिडिंग मंगाई है। रेलवे के प्रस्ताव के मुताबिक, नागपुर रेलवे स्टेशन के रिडेवलपेमेंट के लिए 372 करोड़ रुपए, ग्वालियर के लिए 240 करोड़ रुपए, अमृतसर के लिए 300 करोड़ रुपए और साबरमति के लिए 125 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

PunjabKesari
बता दें कि रेल मंत्रालय देश के सभी रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने वाली है। इस परियोजना में रेल मंत्रालय अरबों रुपये खर्च करने वाला है। रेलवे की योजना है कि स्टेशनों पर स्वचालित सीढ़ियां लगाई जाए, मॉल बनाए जाएं और लिफ्ट लगाकर इसे यूजर फ्रेंडली किया जाए। पिछले साल रेलवे ने 400 स्टेशनों के आधुनिकीकरण की घोषणा की थी, बाद में इस लक्ष्य को बढ़ाकर 600 कर दिया गया था। इतने बड़े प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए रेलवे को बड़े फंड की जरूरत है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!