AAP के अरमानों पर फिरा पानी, केंद्र सरकार ने घर-घर राशन स्कीम पर लगाई रोक

Edited By vasudha,Updated: 19 Mar, 2021 04:28 PM

house to house rashan scheme delhi government

केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच एक बार फिर टकराव की स्थिति पैदा हो गई है। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार केंद्र ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई '' घर-घर राशन योजना'' पर रोक लगा दी है। यह योजना 25 मार्च से दिल्ली में शुरू होने...

नेशनल डेस्क: केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच एक बार फिर टकराव की स्थिति पैदा हो गई है। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार केंद्र ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई ' घर-घर राशन योजना' पर रोक लगा दी है। यह योजना 25 मार्च से दिल्ली में शुरू होने वाली थी लेकिन इससे पहले ही इसे रोक दिया गया। इसके पीछे तर्क दिया गया कि  राशन वितरण राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत किया जाता है।

PunjabKesari
गणतंत्र दिवस के मौके पर की किया था योजना का ऐलान
अरविंद केजरीवाल ने गणतंत्र दिवस के मौके पर 'मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना' को शुरू करने की घोषणा की थी।आम आदमी पार्टी सरकार ने ऐलान किया था कि मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना के तहत लाभार्थियों को घर बैठे राशन का लाभ मिल सकेगा. शुरुआत के लिए 100 घरों को चिन्हित किया गया था। केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति सचिव को चिट्ठी लिखकर कहा है कि इस योजना को शुरू न करे।

PunjabKesari
आम आदमी पार्टी  ने उठाए सवाल
आम आदमी पार्टी ने ट्वीट कर पूछा मोदी सरकार राशन माफिया खत्म करने के खिलाफ क्यों है? इस योजना पर दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया था कि नई योजना ये सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई है कि सस्ती कीमतों पर अच्छी क्वाविटी वाले अनाज का वितरण लाभार्थी के दरवाजे तक किया जा सके। सरकार ने कहा था कि इस योजना में गेहूं के बजाय गेहूं के आटे के पैकेट का वितरण किया जाएगा, पहले से ज्यादा साफ और पैक किया हुआ चावल लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा।

PunjabKesari

ये थी सरकार की पूरी योजना
दिल्ली सरकार की योजना के अनुसार पहले  गेहूं को मिलों में पिसवाया जाएगा, फिर उसे अलग-अलग वजन के पैकेट में पैक किया जाएगा। इसी तरह चावलों को भी प्रोसेसिंग यूनिट्स में भेजा जाएगा, जहां उनकी सफाई होगी और पैकेट में डाले जाएंगे। इसके बाद इन्हें लोगों तक पहुंचाने की योजना थी। लोगों को डोर स्टेप डिलिवरी e-POS मशीनों के जरिए बायोमैट्रिक के बाद ने की योजना था, ताकि जो योग्य लाभार्थीं हैं उन्हें ही राशन मिल सके।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!