दुनिया भर में मनाए गए भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न, विश्व नेताओं ने दी बधाई (Pics)

Edited By Tanuja,Updated: 16 Aug, 2023 01:43 PM

independence day 2023 indians across globe celebrate the day

विश्व भर में भारतीयों ने मंगलवार को पूरे उत्साह से भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। वे दूतावासों, राजनयिक मिशन में एकत्र हुए, जहां...

इंटरनेशनल डेस्कः विश्व भर में भारतीयों ने मंगलवार को पूरे उत्साह से भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। वे दूतावासों, राजनयिक मिशन में एकत्र हुए, जहां उन्होंने एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं तथा राष्ट्रगान और देशभक्ति गीत गाये। वाशिंगटन में, बाइडन प्रशासन भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह में भारतीय-अमेरिकियों के साथ शामिल हुआ। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध पहले की तुलना में अधिक प्रगाढ़ हुआ है। बीजिंग में प्रवासी भारतीयों और भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने स्वतंत्रता दिवस मनाया।

PunjabKesari

दूतावास ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि भारत की चार महिला गुमनाम नायिकाओं के बलिदान को प्रदर्शित करने वाले एक नाटक का बच्चों के एक दल ने मंचन किया। जी20 की भारत की अध्यक्षता पर एक वीडियो भी प्रदर्शित की गई। शंघाई में भारत के महावाणिज्य दूत एन नंदकुमार ने पूर्वी चीन के महानगरों में भारत के महावाणिज्य दूतावास में तिरंगा फहराया और उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा। शंघाई स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस शंघाई में देशभक्ति के जज्बे और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मनाया गया।

PunjabKesari

इस अवसर पर, नंदकुमार ने ध्वजारोहण किया और माननीय राष्ट्रपति(मुर्मू) का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा।'' लंदन में, भारतीय मूल के सैकड़ों लोग भारतीय उच्चायोग में एकत्र हुए। उन्होंने वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगाए। ब्रिटेन में, भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ‘मोटो जीपी भारत रेस' की तैयारी के क्रम में मोटरसाइकिल सवार एक समूह के साथ एक कार्यक्रम में मोटरसाइकिल चलाई। यह प्रतिस्पर्धा अगले महीने, भारत में पहली बार आयोजित की जाने वाली है। कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रध्वज फहराने और राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई। इसके बाद उच्चायुक्त ने राष्ट्रपति मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा।

PunjabKesari

दोरईस्वामी ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि आज 400 लोग आये, जो अनुमान से काफी अधिक है।'' उच्चायुक्त ने यहां के दौरे पर आये नेशनल ब्लाइंड क्रिकेट टीम के सदस्यों को सम्मानित किया। मंच पर एनसीसी कैडेट को भी सम्मानित किया गया। आस्ट्रेलिया में, उच्चायुक्त मनप्रीत वोहर ने राष्ट्रध्वज फहराया और राष्ट्रपति मुर्मू का संबोधन पढ़ा। केनबरा स्थित भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स' पर कहा, ‘‘इस अवसर पर, प्रवासी भारतीयों ने भारत के प्रगति की गाथा साझा की और भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में प्रस्तुतियां दीं। उच्चायोग ने हाथों में दीये के साथ पंचप्रण भी दिलाया।''

PunjabKesari

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने  आस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय के लोगों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने एक संदेश में कहा, ‘‘2023 में, भारत (प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल) नेहरू के सपनों को साकार करने में अपनी सफलता पर गर्व कर सकता है। हम एक अधिक समृद्ध देश हैं क्योंकि आपने आस्ट्रेलिया को अपना घर बनाया है।'' सिंगापुर में, इस अवसर पर कार्यवाहक उच्चायुक्त पूजा एम तिल्लु ने आईएनएस कुलिश की यात्रा पर आये 1,000 से अधिक प्रवासी भारतीयों का चालक दल के सदस्यों के साथ नेतृत्व किया।

PunjabKesari

INS कुलिश बैंड ने धुन बजाई और बैंड के सदस्यों ने स्थानीय भारतीय स्कूलों के छात्रों के साथ देशभक्ति गीत गाये। INS कुलिश सैन्य अभ्यास के लिए यहां सोमवार को पहुंचा था। नेपाल के विदेश मंत्री एन पी सौद ने ‘एक्स' पर भारत के  स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को शुभकामनाएं देता हूं। भारत के लोगों और सरकार को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं।'' श्रीलंका में, उच्चायुक्त गोपाल बागले और भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने भारतीय शांति सेना स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!