भारत का "मिर्व मार्वल" देश की आत्मनिर्भरता और रणनीतिक कौशल खोज में महत्वपूर्ण सफलता

Edited By Tanuja,Updated: 24 Mar, 2024 12:39 PM

india s mirv marvel security beyond survival

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने  11 मार्च को गर्व से मिशन दिव्यास्त्र की उल्लेखनीय सफलता की घोषणा की। यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान और...

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 मार्च को गर्व से मिशन दिव्यास्त्र की उल्लेखनीय सफलता की घोषणा की। यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा आयोजित किया गया था, जो प्रतिष्ठित एमआईआरवी प्रौद्योगिकी अभिजात वर्ग क्लब में भारत के प्रवेश का प्रतीक था। स्वदेशी अग्नि-5 मिसाइल कई हथियारों से लैस है जो रक्षा क्षमताओं में भारत की तकनीकी प्रगति को प्रदर्शित करती है। यह उपलब्धि देश की आत्मनिर्भरता और रणनीतिक कौशल की खोज में एक महत्वपूर्ण सफलता का प्रतिनिधित्व करती है। यह अथक वैज्ञानिक नवाचार और रणनीतिक दूरदर्शिता से पैदा हुआ है, जो वैश्विक सुरक्षा में एक दुर्जेय शक्ति के रूप में भारत की उन्नति को रेखांकित करता है। मिशन दिव्यास्त्र न केवल आत्मनिर्भरता के लिए भारत की अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक है, बल्कि अत्याधुनिक रक्षा क्षमताओं के माध्यम से राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करते हुए क्षेत्रीय गतिशीलता को भी नया आकार देता है।

 

मिशन दिव्यास्त्र का सबसे प्रभावशाली पहलू महिला वैज्ञानिकों और इंजीनियरों का नेतृत्व था। 57 वर्षीय कार्यक्रम निदेशक शीना रानी असाधारण हैं। कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स में विशेषज्ञता के साथ, उन्होंने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में आठ साल बिताए और 1999 में डीआरडीओ में शामिल हो गईं और अग्नि मिसाइल कार्यक्रम में भारी योगदान दिया। अग्नि-5 में एमआईआरवी तकनीक का यह एकीकरण भारत के उन्नत वैज्ञानिक प्रयासों को उजागर करता है, जो अत्याधुनिक रक्षा क्षमताओं के माध्यम से राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करता है। मिशन दिव्यास्त्र का सबसे प्रभावशाली पहलू महिला वैज्ञानिकों और इंजीनियरों का नेतृत्व था। 57 वर्षीय कार्यक्रम निदेशक शीना रानी असाधारण हैं। कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स में विशेषज्ञता के साथ, उन्होंने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में आठ साल बिताए और 1999 में डीआरडीओ में शामिल हो गईं और अग्नि मिसाइल कार्यक्रम में भारी योगदान दिया।

 

अग्नि-5 में एमआईआरवी प्रौद्योगिकी का यह एकीकरण भारत के उन्नत वैज्ञानिक प्रयासों को उजागर करता है, जो अत्याधुनिक रक्षा क्षमताओं के माध्यम से राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करता है। प्रधान मंत्री मोदी ने मिशन दिव्यास्त्र का नेतृत्व करने वाले डीआरडीओ वैज्ञानिकों की असाधारण उपलब्धियों की सराहना करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। उन्होंने विशेष रूप से अग्नि-5 मिसाइल विकसित करने में उनके अभूतपूर्व काम की सराहना की, जो एमआईआरवी क्षमता से लैस एक अग्रणी रचना है - जो भारत में अपनी तरह की पहली मिसाइल है। यह स्वदेशी मिसाइल प्रणाली एवियोनिक्स और उच्च परिशुद्धता सेंसर को एकीकृत करती है, जो सभी घरेलू स्तर पर उत्पादित होते हैं, जो पुन: प्रवेश के दौरान लक्ष्य को भेदने में अद्वितीय सटीकता सुनिश्चित करते हैं। यह तकनीकी उपलब्धि न केवल रक्षा प्रौद्योगिकी में भारत की बढ़ती शक्ति और परिष्कार को रेखांकित करती है, बल्कि वैश्विक स्तर पर उन्नत वैज्ञानिक प्रयासों में उत्कृष्टता हासिल करने की देश की क्षमता को भी उजागर करती है।
 

क्या है MIRV और इसकी खासियतें ?

  • MIRV का मतलब मल्टीपल इंडिपेंडेंटली-टारगेटेड रीएंट्री व्हीकल है। यह बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए एक तकनीक है जो उन्हें कई हथियार ले जाने की अनुमति देती है।
  • प्रत्येक वारहेड को सैकड़ों किलोमीटर की दूरी पर अलग-अलग लक्ष्य पर निशाना साधा जा सकता है, या वे सभी अधिक विनाशकारी शक्ति के साथ एक ही लक्ष्य पर हमला कर सकते हैं।
  • यह तकनीक 1960 के दशक की शुरुआत में उभरी। यह एक ही मिसाइल को कई परमाणु हथियार ले जाने की अनुमति देता है, प्रत्येक अपने पुन: प्रवेश वाहन और लक्ष्यीकरण प्रणाली के साथ।
  • इससे मिसाइल की विनाशकारी क्षमता काफी बढ़ जाती है, कुछ मिसाइलें 16 हथियार ले जाने और 1,500 किलोमीटर से अधिक दूरी के लक्ष्य पर हमला करने में सक्षम होती हैं।
  • इसका उपयोग आम तौर पर अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (आईसीबीएम) के साथ किया जाता है जो थर्मोन्यूक्लियर हथियार ले जाते हैं, लेकिन इस अवधारणा को अन्य प्रकार की मिसाइलों पर भी लागू किया जा सकता है।
  • एक सरल संस्करण, जिसे मल्टीपल रीएंट्री व्हीकल (एमआरवी) कहा जाता है, हथियारों को अलग-अलग निशाना बनाए बिना ही बिखेर देता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!